दूसरे दिन रिकॉर्ड टीकाकरण, आंकड़ा पहुंचा 9160

सीतामढ़ी। कोविड-19 टीकाकरण अभियान में शुक्रवार से और तेजी आ गई। जिले के 44 केंद्रों पर 9160 लोगों को टीका लगाया गया। एक दिन पूर्व यह संख्या 8617 थी। अब तक 69162 लोगों को कोविड टीका लगाया चुका है। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. एके झा ने बताया कि रुन्नीसैदपुर, सुरसंड व परिहार प्रखंड में रिकॉर्ड टीकाकरण हुआ है। रुन्नीसैदपुर 1091, परिहार में 1110 व सुरसंड में 1091 लोगों का टीकाकरण हुआ।

उन्होंने बताया कि 45 वर्ष से ऊपर उम्र के सभी लोगों को टीका लगाया जा रहा है। इसमें पेंशनर भी शामिल हैं। टीकाकरण का आंकड़ा बढ़ रहा है जो राहत की बात है। बुधवार को 5630 लोगों को ही टीका लगाया जा सका था। उन्होंने यह भी बताया कि गांवों की अपेक्षा शहरी क्षेत्र में टीकाकरण अभियान में लोग ज्यादा दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं। सदर अस्पताल व दो निजी नर्सिंग होम के अलावा सभी 17 प्रखंडों के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों समेत कई दूसरे केंद्रों पर भी टीकाकरण अभियान चल रहा है। कोविड टीकाकरण के लिए पंचायतों को चिह्नित करने का निर्देश बोखड़ा। अनुमंडल पदाधिकारी नवीन कुमार ने पंचायतों में कोविड वैक्सीनेशन की तैयारी को लेकर प्रखंड कार्यालय सभागार में कर्मियों, आशा, सेविकाओं के साथ बैठक की। एसडीओ ने अधिक आबादी वाली पंचायतों को चिह्नित करने का निर्देश दिया।

एसडीओ ने कहा कि इस कार्य की सफलता के लिए पंचायतों में एक कमेटी गठित की गई है। इसके माध्यम से वैक्सीनेशन किया जाएगा। पंचायत सेवक, रोजगार सेवक, आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, पंचायत के कार्यपालक सहायक टीकाकरण से पहले लोगों की सूची तैयार करेंगे। सूची के अनुसार केंद्रों पर लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। उन्होंने बाल विकास परियोजना पदाधिकारी मंजू कुमारी को निर्देश दिया कि जिन सेविका व सहायिकाओं ने टीका नहीं लिया है, उनकी सूची बना कर नोटिस भेजें तथा संबंधित कर्मियों के मानदेय पर रोक लगाएं। प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी एजाज अहमद ने कोरोना संक्रमण से बचाव की जानकारी दी। मौके पर अंचलाधिकारी पुष्पा कुमारी, बीईओ सुधीर कुमार राय, बीएओ शैलेंद्र कुमार सिंह, मनरेगा पीओ जितेंद्र कुमार, पंचायत सेवक हरिभगत पासवान, एलएस गायत्री देवी, सेविका जया झा, अश्मी कुमारी, कृषि समन्यवक राजेश कुमार, किसान सलाहकार किशोर कुमार झा, रमानंद कुमार, आवास सहायक अभय कुमार चौधरी आदि उपस्थित थे।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार