कोरोना (India)
कुल केस:
स्वस्थ हुए :
मौत:
Live Update: बिहार के हर जिला का कोरोना अपडेट, टीकाकरण और टेस्ट का डाटा देखे

स्कैम 1992 से चमके प्रतीक गांधी ने याद किए अपने संघर्ष के दिन, सूरत बाढ़ में बह गया था घर

मुंबई। सुपरहिट वेब सीरीज 'Scam 1992' से नई पहचान बना चुके एक्टर प्रतीक गांधी की फिल्म 'द बिग बुल' (The Big Bull) हॉटस्टार पर रिलीज हो चुकी है। 8 अप्रैल को रिलीज हुई इस फिल्म में प्रतीक गांधी एक्टर अभिषेक बच्चन के साथ नजर आ रहे हैं। इस फिल्म में अभिषेक से ज्यादा प्रतीक की एक्टिंग की तारीफ हो रही है। आपको बता दें कि प्रतीक ने बहुत कड़े संघर्ष के बाद इंडस्ट्री में जगह बनाई है। उन्हें इस मुकाम तक पहुंचने में करीब 17 साल लग गए।



2006 में बाढ़ ने सिर से छीन ली थी छत
प्रतीक गांधी ने 'Humans of Bombay' के साथ उन्होंने अपने संघर्ष के दिनों को याद किया है। उन्होंने लिखा है कि ग्रैजुएशन की पढ़ाई पूरी होने के बाद मैं मुंबई चला गया था, 4 साल तक मैंने एक प्रोजेक्ट पर काम किया ताकि काम सीख सकूं, लेकिन उस प्रोजेक्ट में कई-कई महीने बिना आमदनी के ही निकल गए। इनकम के लिए मैंने उस वक्त छोटे-मोटे काम शुरू किए, जैसे टीवी टावर लगाना और एंकरिंग करना। इसके बाद 2006 में सूरत में आई बाढ़ में हमारा घर बह गया। इसके बाद मेरा परिवार मुंबई आ गया। 4 सदस्यों का परिवार 1 BHK के फ्लैट में ही रहता था। फिर मेरी शादी हो गई। शादी के बाद भी हम लोग उसी फ्लैट में रहते थे। इसके बाद मैंने एक फुल टाइम जॉब पकड़ ली।
नौकरी के साथ भी एक्टिंग को नहीं छोड़ा
प्रतीक आगे बताते हैं कि जॉब के साथ ही उन्होंने एक्टिंग को जारी रखा। दरअसल, ऑफिस से 2 घंटे पहले और उसके 2 घंटे बाद वो अपनी एक्टिंग पर ही ध्यान देते थे। इस दौरान वो प्ले भी करते थे। प्रतीक ने बताया कि थियेटर का शौक उन्हें बचपन से ही था। ये सिलसिला अगले 6 साल तक ऐसे ही चला। आखिरकार मेहनत रंग लाई और प्रतीक को पहला ब्रेक थ्रू एक गुजराती फिल्म के रूप में मिला। उस फिल्म के लिए मैंने ऑफिस से 22 दिन की छुट्टी ली, ताकि शूटिंग कर सकूं। हालांकि शूटिंग के दौरान भी बीच-बीच में ऑफिस जाता था। जॉब की वजह से ही मैं अपनी गुजराती फिल्म के प्रमोशन के लिए भी नहीं जा सका था।
होम लोन और बच्चों की जिम्मेदारी के बीच छोड़ दी जॉब
प्रतीक ने आगे लिखा कि सौभाग्य से मेरी वो गुजराती फिल्म (बे यार) हिट हो गई। इसके बाद मुझे जब दूसरी फिल्म का ऑफर मिला तो मैंने 36 साल की उम्र में जॉब छोड़ दी। उस वक्त मेरे सिर पर एक होम लोन और बच्चों की जिम्मेदारी थी। इसके बाद मुझे कुछ और हिंदी फिल्मों में और वेब सीरीज में काम करने का मौका मिला, लेकिन आखिर में मुझे बड़ा प्लेटफॉर्म तब मिला, जब मुझे हंसल मेहता की टीम से कॉल आया और मुझे सोनी लिव की वेब सीरीज 'स्कैम 1992' में हर्षद मेहता का रोल करने को मिला।
शबाना आजमी ने की थी प्रतीक गांधी की तारीफ
प्रतीक ने बताया कि मैंने अपने रोल की तैयारी शुरू कर दी। हर्षद मेहता की पुरानी न्यूज क्लिपिंग्स देखना शुरू फिर स्टॉक मार्केट के बारे में पढ़ना शुरू किया। प्रतीक की मेहनत को इस वेब सीरीज में पसंद किया गया और सीरीज हिट हो गई। इस सीरीज के बाद से जिंदगी में कई बड़े बदलाव आए। खासकर वो पल मेरे लिए बहुत कीमती था, जब शबाना आजमी मैडम ने मुझसे कहा कि उन्होंने 20 साल में जो सबसे बेहतरीन परफॉर्मेंस देखी है, वो मेरी देखी है, तो उस वक्त मेरी आंखों में आंसू आ गए, मेरी पत्नी भी उस दिन काफी खुश हुई। जब मेरे माता-पिता ने मुझे IIFA अवॉर्ड जीतते हुए देखा तो वो बहुत ही ज्यादा इमोश्नल हो गए।
एक्‍टर प्रतीक गांधी पत्‍नी और भाई संग हुए कोरोना पॉजिटिव, सलमान खान की इस फिल्‍म में कर चुके हैं काम
source: oneindia.com

अन्य समाचार