नमो देव्यै महादेव्यै::::: योग से बढ़ेगी इम्यूनिटी भागेगा कोरोना



जागरण संवाददाता, सुपौल : रितंभरा भारती कोसी के इलाके में लोगों को योग के सहारे कोरोना को भगाने की उपाय बता रही हैं। वे सुपौल के अलावा सहरसा और मधेपुरा जिले के विभिन्न स्थानों पर शिविर लगाकर लोगों को योग की जानकारी देती हैं। वे कहती हैं कि योग से इम्यूनिटी बढ़ेगी, जिससे कोरोना पास नहीं फटकेगा। त्रिवेणीगंज, बभनगामा में अपने घर पर प्रतिदिन योग शिविर लगाती हैं, जिसमें कोरोना की दूसरी लहर शुरू होने के बाद इम्यूनिटी बढ़ाने वाले आसनों का अभ्यास अधिक करवा रही हैं। वे बताती हैं कि प्राणायाम, कपाल भाति और अनुलोम-विलोम से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। कोरोना से बचाव के लिए सूर्य नमस्कार कारगर उपाय है। रोजाना पांच-पांच मिनट उक्त आसनों के अभ्यास करने का सलाह देती हैं।

.......
पतंजलि योगपीठ हरिद्वार से लिया प्रशिक्षण
पतंजलि योगपीठ हरिद्वार से योग का प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद इन्होंने शहरों, कस्बों व ग्रामीण क्षेत्रों में योग शिविर का संचालन कर इससे होने वाले फायदे की जानकारी देना प्रारंभ किया। जिला योग प्रचारक पद पर आसीन रितंभरा बताती हैं कि प्रारंभ में शिविर में कम लोग आते थे कितु जब लोगों की बीमारी योग से दूर होने लगी तो शिविरों में लोगों की संख्या बढ़ने लगी। बताया कि योग से असाध्य रोगों से भी छुटकारा मिल सकता है। कोरोना से बचाव के लिए भी योग अच्छा साधन है। बताती हैं कि योग से इम्यूनिटी बढ़ती है। इम्यूनिटी बढ़ने से कोरोना से बचाव संभव है।
...........
प्रतिदिन करना चाहिए योग
रितंभरा कहती हैं कि कोरोना से बचाव के लिए सबसे कारगर हथियार मास्क और शारीरिक दूरी का पालन है। इम्यूनिटी बढ़ाने से भी कोरोना का खतरा काफी कम हो जाता है। इसके लिए योग कारगर उपाय है। अनुलोम-विलोम से शरीर को प्रर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है। इससे रक्त संचरण दुरुस्त रहता है। कहा कि कोरोना ने जब फिर पांव फैलाना शुरू कर दिया है तो योग की उपयोगिता और बढ़ जाती है। लोगों को प्रतिदिन योग करना चाहिए। योग करने वालों में कोरोना का खतरा कम हो जाता है। कहा कि घर से निकलते वक्त मास्क लगाना जरूरी हो गया है। आवश्यकता नहीं हो तो घर में ही रहें। भीड़ भाड़ वाले स्थान पर जाने से परहेज करें।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार