विवि प्रशासन ने परीक्षा स्थगन की मांग को ठुकराया, बंटने लगे एडमिट कार्ड

पीजी शिक्षक संघ व आरएसए ने कोरोना संक्रमण को ले परीक्षा स्थगन की मांग की

संक्रमित एचओडी व शिक्षक वाले विभागो में एडमिट कार्ड लेने व देने वाले भयभीत
17 अप्रैल से शुरू होगी पीजी थर्ड सेमेस्टर की परीक्षा
1261 परीक्षार्थी विवि के इकलौते केंद्र पर देंगे परीक्षा
छपरा। हिंदुस्तान प्रतिनिधि
जयप्रकाश विश्वविद्यालय के अंतर्गत पीजी थर्ड सेमेस्टर सत्र 2017-19 की परीक्षा 17 अप्रैल से कोविड प्रोटोकॉल में ली जाएगी। परीक्षा के एडमिट कार्ड वितरण किया जा रहा है। परीक्षा नियंत्रक प्रो. अनिल कुमार सिंह स्वयं अपनी देख रेख में कोविड प्रोटोकॉल का तहत एडमिट कार्ड वितरण करवा रहे थे। हालांकि एडमिटकार्ड लेने और देने वाले दोनो ही भयाक्रांत है क्योंकि विवि के प्रोवीसी, केमिस्ट्री के एचओडी और परीक्षा विभाग के दो कर्मी संक्रमित हो चुके हैं। वावजूद जिला प्रशासन ने अब तक कन्टेन्टमेंट जोन घोषित नहीं किया। संक्रमण के बढ़ते दौर के कारण पीजी शिक्षक संघ के सचिव प्रो. रणजीत कुमार और आरएसए के प्रवक्ता सौरभ कुमार गोलू ने परीक्षा की तिथि बढ़ाने की मांग की थी। विवि प्रशासन ने उनकी मांग को ठुकरा दिया है। परीक्षा आयोजन की तैयारी शुरू कर दी है। केंद्र सरकार द्वारा बुधवार को सीबीएसई परीक्षा स्थगित करने की घोषणा के बाद विवि प्रशासन की तानाशाही रवैया पर आक्रोश पनपने लगा है। कही आक्रोश फूटा तो विधि व्यवस्था की भी स्थिति से इनकार नही किया जा सकता। उधर,विवि प्रशासन का कहना है कि कोविड प्रोटोकॉल के अंतर्गत परीक्षा ली जाएगी। सेनेटाइजेशन, मास्क व दूरी आदि के पालन का सख्त निर्देश दिया गया है।
जेपी विवि के इकलौते केंद्र पर 26 तक ली जाएगी परीक्षा
परीक्षा नियंत्रक प्रो. अनिल कुमार सिंह ने बताया कि यह परीक्षा 17 अप्रैल से 26 अप्रैल तक होगी जिसमें छपरा, सीवान व गोपालगंज के अंतर्गत संचालित सभी पीजी कॉलेजों व जेपीयू पीजी विभागों के सभी 17 विषयों में नामांकित कुल 1261 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। प्रमंडल के सभी छात्रों का परीक्षा केंद्र विश्वविद्यालय स्थित साइंस ब्लॉक के भवन में बनाया गया है। केंद्र में प्रवेश के पूर्व छात्रों की थर्मल स्क्त्रीनिंग होगी। केंद्र पर सैनेटाइजेश की पर्याप्त व्यवस्था के साथ एक मेडिकल टीम भी अलर्ट रहेगी। 26 अप्रैल को सैद्धान्तिक पत्रों की परीक्षा पूरी होते ही 27 से 29 अप्रैल के बीच प्रायोगिक परीक्षाओं का संचालन भी सम्बंधित कॉलेजों अथवा पीजी विभागों में आयोजित की जाएगी।
चार ग्रुप के अंतर्गत दो पालियों में होगी परीक्षा
थर्ड सेमेस्टर की परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक होगी। वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक ली जायेगी। सभी विषयों को चार ग्रुप में विभाजित किया गया है। ग्रुप ए में गणित, अंग्रेजी, कॉमर्स व दर्शनशास्त्र, ग्रुप बी में हिंदी, बॉटनी, उर्दू, संस्कृत, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान व इतिहास, ग्रुप सी में मनोविज्ञान, केमेस्ट्री, भूगोल व होम साइंस तथा ग्रुप डी में जूलॉजी व भौतिकी शामिल है। कुल 1261 परीक्षार्थियों में ग्रुप ए में 316, ग्रुप बी में 335, ग्रुप सी में 319 व ग्रुप डी में 291 परीक्षार्थी शामिल हैं।

अन्य समाचार