IPL 2021 DC vs RR: स्टोक्स के बगैर दिल्ली से भिड़ेगी राजस्थान, जानें दोनों टीमों के आकंड़े ?

राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्सके बीच अबतक कुल 22 मुकाबले

खेल। आज मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium Mumbai) में आईपीएल (IPL) का सातवां मुकाबला खेला जाएगा। यह मुकाबला राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) और दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के बीच शाम 07:30 बजे से शुरु होगा। जहां राजस्थान की टीम पहले मुकाबले में मिली हार को भुलाकर जीत अपने नाम करना चाहेगी। तो वहीं अपने पहले मुकाबले में चेन्नई किंग्स (Chennai Super kings) को हराने वाली दिल्ली कैपिटल्स जीत की लय को बरकरार रखना चाहेगी।
RR vs DC : आंकड़े क्या कहते हैं ?
दोनों टीमों के आईपीएल रिकॉर्ड (IPL Records) की बात करें, तो राजस्थान रॉयल्स (RR) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) के बीच 2008 से 2020 तक कुल 22 मुकाबले हुए हैं। दोनों टीमों ने 11-11 मैच जीते हैं। पिछले 5 मैचों में दिल्ली का पलड़ा भारी रहा। उसने राजस्थान रॉयल्स (RR) के खिलाफ पिछले पांचों मैच जीते। पंजाब के 222 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए रॉयल्स की टीम कप्तान के रूप में सैमसन ने 63 गेंद में 119 रन की शानदार पारी खेली। यही कारण था कि उनकी टीम मैच में आईपीएल शतक की बदौलत अंत तक बनी हुई थी, लेकिन टीम को अंतिम गेंद में जब जीत के लिए पांच रनों की दरकार थी तो सैमसन बाउंड्री पर कैच दे बैठे। इस हार के बाद टीम को स्टोक्स के रूप में एक और करारा झटका लगा है। बता दें कि, मंगलवार को स्टार ऑलराउंडर स्टोक्स (Ben Stokes) उंगली में फ्रैक्चर के कारण बाकी बचे टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं।
Two all-singing, all-dancing teams, ready for a Thursday night dance-off #YehHaiNayiDilli #IPL2021 #RRvDC @SDhawan25 pic.twitter.com/kfoobVOpEG
रॉयल्स का मध्यक्रम कमजोर
वहीं स्टोक्स की गैरमौजूदगी में जोस बटलर (Josh Butler), शिवम दुबे (Shivam Dubey) और रियान पराग (Riyan Parag) जैसे खिलाड़ियों पर बेहतर प्रदर्शन का दारोमदार होगा। पंजाब किंग्स (Punjab Kings) के खिलाफ हुए मैच में मनन वोहरा (12), बटलर (25), दुबे (23) और पराग (25) एक अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकामयाब रहे थे। हालांकि, रॉयल्स टीम की गेंदबाजी ही उनकी कमजोरी है। क्योंकि पहले मैच में गेंदबाज बिल्कुल भी लय में नजर नहीं आए। शुरुआत मुकाबले में 31 रन देकर 3विकेट चटकाने वाले युवा तेज गेंदबाज चेतन सकारिया के अलावा रॉयल्स के अन्य गेंदबाजों के पास प्रतिद्वंदी पंजाब टीम के बल्लेबाजों का कोई जवाब नहीं था।
दिल्ली जीत की लय को बरकरार रख पाएगी?
वहीं पिछले सीजन 2020 में उपविजेता बनकर उभरी दिल्ली ने अपने अभियान की शुरुआत चेन्नई जैसी मजबूत टीम के खिलाफ आसान जीत दर्ज की। गेंदबाजी की बात करें, तो पहले मैच में क्रिस वोक्स (18 रन पर दो विकेट) और आवेश खान (23 रन पर दो विकेट) ने प्रभावित किया और आगामी मैचों में भी इस फॉर्म को दोहराने का प्रयास करेंगे। रविचंद्रन अश्विन, टॉम कुरेन, अमित मिश्रा और मार्कस स्टोइनिस ने हालांकि गेंदबाजी में निराश किया और गुरुवार को बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे।
टीमें इस प्रकार हैं -
राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, मनन वोहरा, अनुज रावत, रियान पराग, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, महिपाल लोमरोर, श्रेयस गोपाल, मयंक मार्कंडेय, एंड्रयू टाई, जयदेव उनादकट, कार्तिक त्यागी, शिवम दुबे, क्रिस मॉरिस, मुस्ताफिजुर रहमान, चेतन सकारिया, केसी करियप्पा, लियाम लिविंगस्टोन, कुलदीप यादव और आकाश सिंह।
दिल्ली कैपिटल्स: ऋषभ पंत (कप्तान), शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, अजिंक्य रहाणे, शिमरॉन हेटमेयर, मार्कस स्टोइनिस, क्रिस वोक्स, आर अश्विन, अमित मिश्रा, ललित यादव, प्रवीण दुबे, कैगिसो रबाडा, एनरिक नोर्तजे, ईशांत शर्मा, आवेश खान, स्टीव स्मिथ, उमेश यादव, रिपल पटेल, विष्णु विनोद, लुकमान मेरीवाला, एम सिद्धार्थ, टॉम कुरेन और सैम बिलिंग्स।

अन्य समाचार