कोरोना इफेक्ट: दवा की डिमांड बढ़ी, विटामिन सी आउट ऑफ स्टॉक

कोरोना इफेक्ट: दवा की डिमांड बढ़ी, विटामिन सी आउट ऑफ स्टॉक

बिना डॉक्टर की सलाह के ही लोग घर में दवा कर रहे स्टॉक
अब 2 कार्टन की जगह 6 कार्टन दवाओं का हो रहा ऑर्डर
विटामिन सी की दवाओं की तिगुना डिमांड बढ़ी
हमारे संवाददाता
छपरा। कोरोना इफेक्ट अस्पताल व बाजार में साफ दिख रहा है। अस्पताल में दवा की डिमांड बढ़ी तो विटामिन सी बाजार में हुआ आउट ऑफ स्टॉक! जी हां इन दिनों कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए लोग बिना डॉक्टर के परामर्श लिए विटामिन सी की खुराक ले रहे हैं। यही कारण है कि शहरी क्षेत्र की दवा मंडी हो या छोटी-छोटी लाइसेंसी दवा दुकान वहां बाजार में लिम्सी विटामिन सी आउट ऑफ मार्केट हो गया है। हालांकि अन्य कंपनी की विटामिन सी कहीं-कहीं मिल भी रही है। कोरोना संक्रमण के खतरा को लेकर लोग काफी सजग हो गए हैं। यही वजह है कि पहले की तुलना में स्टॉकिस्ट अब जिंक, मल्टी विटामिन की गोल्, पारासिटामोल और विटामिन सी की डिमांड बढ़ने के बाद अब 2 कार्टन की जगह 6 कार्टन ऑर्डर कर रहे हैं। वैसे कोरोना संक्रमण में पारासिटामोल, जिंक, मल्टी विटामिन की डिमांड भी बढ़ गई है। सदर अस्पताल की जब पड़ताल की गयी तो कोरोना मरीजों के समुचित इलाज के लिए दवा भंडारण में विटामिन सी, पारासिटामोल, जिंक, ओ आर एस, एजिथ्रोमाइसीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है । उसके बावजूद भी डिमांड इन सभी दवाओं की है ताकि जरूरत पड़े तो पहले से भंडारण में स्टॉक रहे।
पारासिटामोल व लिम्सी जैसी दवाएं घरों में हो रही स्टॉक
कोरोना संक्रमण ने इस कदर लोगों को डरा कर रखा है कि जिन्हें बुखार भी नहीं है और न ही कोई कोरोना का लक्षण है वह भी अब दवा की दुकानों पर पहुंचकर पारासिटामोल व विटामिन सी और कुछ अन्य दवाओं को खरीद कर स्टॉक कर रहे हैं। इस वजह से विटामिन सी की लिमसी आउट ऑफ मार्केट है। सदर अस्पताल के समीप स्थित प्रकाश मेडिकल के दवा दुकानदार गौरी शंकर सिंह का कहना है कि उनके यहां अभी जो भी मरीज आ रहे हैं पारासिटामोल की डिमांड कर रहे हैं।
कोट
छपरा सदर अस्पताल के भंडारण में व जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और रेफरल अस्पताल पर कोरोना पॉजिटिव मरीजों के इलाज में उपयोग की जाने वाली दवाएं उपलब्ध हैं। वहीं अतिरिक्त कुछ दवाओं के लिए डिमांड की गई है। जरूरत पड़ने पर लोकल स्तर पर भी दवा की खरीदारी करने की अनुमति प्राप्त है।
डॉ. जनार्दन प्रसाद सुकुमार
सिविल सर्जन

अन्य समाचार