बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए वार्षिक केंद्रीय अनुबंध सूची की घोषणा की, मनीष पांडे को छोड़ दिया गया

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने गुरुवार को टीम इंडिया के लिए वर्ष 2020-21 के लिए वार्षिक खिलाड़ी अनुबंधों की घोषणा की। भुगतान अनुबंध अक्टूबर 2020 से सितंबर 2021 की अवधि के लिए वरिष्ठ पुरुषों की टीम के लिए है। भारतीय टीम पिछले साल आईपीएल 2020 के साथ क्रिकेट खेलकर अपने पिछवाड़े में न्यूजीलैंड लौट गई, जबकि COVID-19 महामारी के कारण क्रिकेट की दुनिया में ठहराव आ गया और भारत 4 महीने के सख्त लॉकडाउन में चला गया, जिसने क्रिकेटरों को सीमित कर दिया। उनके घर में। यहां तक ​​कि आईपीएल 2020 को मार्च 2020 तक के लिए स्थगित कर दिया गया था, जब तक कि बीसीसीआई पूरे टूर्नामेंट को संयुक्त अरब अमीरात में स्थानांतरित करने में कामयाब नहीं हो पाया, जहां सितंबर-नवंबर 2020 में इसे तीन शहरों में खेला गया था। भारतीय टीम फिर एक्शन में लौट आई क्योंकि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को पूरी श्रृंखला के लिए दौरा किया और आया T20I और टेस्ट श्रृंखला में विजयी रहे।

भारत ने तब दुनिया की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट टीमों में से दो के बीच एक अद्भुत लड़ाई में इंग्लैंड को एक पूरी श्रृंखला के लिए होस्ट किया था। दुर्भाग्यवश, इंग्लैंड किसी भी श्रृंखला में भारत को हराने का प्रबंधन नहीं कर सकता था, क्योंकि भारत ने टेस्ट सीरीज़ 3-1, टी 20 आई सीरीज़ 3-2 और एकदिवसीय श्रृंखला 2-1 से जीती थी। भारतीय टीम के खिलाड़ी वर्तमान में चल रहे आईपीएल 2021 संस्करण में शामिल हैं जो 9 अप्रैल से शुरू हुआ और 30 मई तक जारी रहेगा। BCCI ने गुरुवार को अक्टूबर 2020 से सितंबर 2021 तक के लिए सीनियर इंडिया पुरुष टीम के वार्षिक अनुबंध रिटेनर्स की घोषणा की।
भुगतान संरचना 4 पे ग्रेड देखती है- ए +, ए, बी और सी। ए + ग्रेड खिलाड़ियों को INR 7 Cr मिलता है, ग्रेड A को INR 5 Cr, ग्रेड B को INR 3 Cr और ग्रेड C को INR 1 Cr सालाना मिलता है। नए अनुबंधों में पदोन्नत और पदावनत किए गए खिलाड़ियों के लिए कुछ बदलाव किए गए थे। भुवनेश्वर कुमार, जो आईपीएल 2020 में चोटिल होने के बाद बहुत से एक्शन से चूक गए थे, को ग्रेड बी में शामिल किया गया है, जबकि कुलदीप यादव को ग्रेड सी सूची में शामिल किया गया है। ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या, जो पिछली बार आईपीएल 2020 में अपनी पिछली सर्जरी के बाद से ज्यादा समय बिताने के बाद क्रिकेट में लौटे थे, को ग्रेड ए में पदोन्नत किया गया है। युजवेंद्र चहल को ग्रेड सी के लिए भी आबंटित किया गया था, जबकि मनीष पांडे को अनुबंध सूची से पूरी तरह हटा दिया गया था।
ग्रेड के अनुसार खिलाड़ियों की सूची इस प्रकार है: ग्रेड ए + (7 करोड़): विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह
ग्रेड ए (5 करोड़): रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, केएल राहुल, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या।
ग्रेड बी (3 करोड़): रिद्धिमान साहा, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर, मयंक अग्रवाल
ग्रेड सी (1 करोड़): कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, शुभमन गिल, हनुमा विहारी, एक्सर पटेल, श्रेयस अय्यर, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल और मोहम्मद सिराज

अन्य समाचार