जेपी विवि : कोविड प्रोटोकॉल में आज से पीजी की परीक्षा

विवि के साइंस ब्लॉक को बनाया गया है इकलौता केंद्र

परीक्षा नियंत्रक की देखरेख में केंद्र को किया गया सेनेटाइज
छपरा। हिंदुस्तान प्रतिनिधि
जयप्रकाश विश्वविद्यालय के इकलौते केंद्र साइंस ब्लॉक में 17 अप्रैल से पीजी थर्ड सेमेस्टर सत्र 2017-19 की परीक्षा शुरू होगी। इसकी सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हंै। परीक्षा शुरू होने से एक दिन पहले शुक्रवार को केंद्र को सेनेटाइज करवाया गया। परीक्षा नियंत्रक प्रो. अनिल कुमार सिंह ने अपनी देखरेख में सेनेटाइजेशन का कार्य सम्पन्न करवाया। कोरोना के भय से मजदूरों की उपलब्धता कम होने की वजह से परीक्षा नियंत्रक स्वयं और परीक्षा विभाग के सहायक पंकज कुमार सिंह उर्फ मिंटू सिंह, प्रकाश रंजन,लग्नदेव मांझी,अमित कुमार,अनिल ठाकुर ने बेंच ढुलाई कर एक एक बेंच को सेनेटाइज किया। कुलपति प्रो. फारूक अली ने भी विश्वविद्यालय के पदाधिकारियों के साथ परीक्षा स्थल का निरीक्षण किया। इस क्रम में पूर्व में जहां पर कैंटीन थी, उसकी सफाई और सेनेटाइज करवाकर अभिभावक के लिए बैठने की व्यवस्था करवायी। कुर्सी की भी व्यवस्था की गई है ताकि परीक्षार्थियों के साथ आने वाले अभिभावकों को कोई परेशानी न हो। केन्द्राधीक्षक डॉ सरफराज को आवश्यक निर्देश दिए। वीसी ने कहा कि कोविड 19 के नियमों का अक्षरश: पालन करना है। इसलिए एक बेंच पर केवल एक ही विद्यार्थी को बैठाना है। सबको मास्क, सेनेटाइजर व पानी की अपनी बोतल लाना अनिवार्य है।
जेपी विवि के इकलौते केंद्र पर 26 तक ली जाएगी परीक्षा
परीक्षा नियंत्रक प्रो. अनिल कुमार सिंह ने बताया कि यह परीक्षा 17 अप्रैल से 26 अप्रैल तक होगी। छपरा, सीवान व गोपालगंज के अंतर्गत संचालित सभी पीजी कॉलेजों व जेपीयू पीजी विभागों के सभी 17 विषयों में नामांकित कुल 1261 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। प्रमंडल के सभी छात्रों का परीक्षा केंद्र विश्वविद्यालय स्थित साइंस ब्लॉक के भवन में बनाया गया है। केंद्र में प्रवेश के पूर्व छात्रों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी। केंद्र पर सैनेटाइजेश की पर्याप्त व्यवस्था के साथ एक मेडिकल टीम भी अलर्ट रहेगी। 26 अप्रैल को सैद्धान्तिक पत्रों की परीक्षा पूरी होते ही 27 से 29 अप्रैल के बीच प्रायोगिक परीक्षाओं का संचालन भी सम्बंधित कॉलेजों अथवा पीजी विभागों में आयोजित की जाएगी।
चार ग्रुप के अंतर्गत दो पालियों में होगी परीक्षा
थर्ड सेमेस्टर की परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक होगी। वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक ली जायेगी। सभी विषयों को चार ग्रुप में विभाजित किया गया है। ग्रुप ए में गणित, अंग्रेजी, कॉमर्स व दर्शनशास्त्र, ग्रुप बी में हिंदी, बॉटनी, उर्दू, संस्कृत, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान व इतिहास, ग्रुप सी में मनोविज्ञान, केमेस्ट्री, भूगोल व होम साइंस व ग्रुप डी में जूलॉजी व भौतिकी शामिल है। कुल 1261 परीक्षार्थियों में ग्रुप ए में 316, ग्रुप बी में 335, ग्रुप सी में 319 व ग्रुप डी में 291 परीक्षार्थी शामिल हैं।

अन्य समाचार