LIVE Bihar Coronavirus News: बिहार में अब तक ढाई करोड़ लोगों की जांच, 24 घंटे में एक लाख कोरोना टेस्‍ट

पटना, जागरण टीम। LIVE Bihar CoronaVirus News: बिहार में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सरकार जांच और टीकाकरण की गति बढ़ाने पर काम कर रही है। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय ने शुक्रवार की शाम दावा किया कि अब तक ढाई करोड़ लोगाें की कोरोना जांच कराई जा चुकी है। अब हर रोज एक लाख लोगों की जांच की जा रही है। इसी के साथ टीकाकरण की गति भी बढ़ाई जा रही है। फिलहाल बिहार में हर रोज पांच से छह हजार नए कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं। स्थिति को देखते हुए राज्‍यपाल फागू चौहान अब से थोड़ी ही देर में बिहार के सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ एक वर्चुअल बैठक करेंगे। बैठक में मिले सुझावों के आधार पर सरकार सख्‍त फैसला ले सकती है। इसके संकेत मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने भी संकेत दिए हैं।

LIVE Bihar CoronaVirus News Update:
10.20 AM: बिहार के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय ने शुक्रवार की शाम को बताया कि राज्‍य में अब तक ढाई करोड़ लोगों की कोरोना जांच की जा चुकी है। हर रोज एक लाख से अधिक लोगों की जांच की जा रही है। इसमें पांच से छह हजार तक लोग संक्रमित पाए जा रहे हैं। इसे देखते हुए टीकाकरण की गति बढ़ाई जा रही है। साथ ही लोगों से भी सतर्कता बरतने की अपील की जा रही है।
9.30 AM: कोरोना के बढ़ते मामलों के बावजूद सड़कों, बाजारों में भीड़ है। बड़ी संख्‍या में लोग बिना मास्‍क के नजर आ रहे हैं। शारीरिक दूरी का पालन भी नहीं किया जा रहा है। खासकर सब्‍जी और किराना दुकानों पर लोगों की भीड़ देखी जा रही है।
9 AM: कोरोना संक्रमण से मृतकों की संख्‍या बढ़ती जा रही है। शनिवार को सारण में सरपंच समेत दो लोगों की मौत कोरोना की वजह से हो गई। राज्‍य में एक दिन पहले 13 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं एक दिन पहले एनएमसीएच में पटना के आठ समेत नौ कोरोना पॉजिटिव की जान चली गई थी।
8.30 AM: स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को सबसे ज्‍यादा संक्रमित 21 जिलों में मिले। इनमें सबसे ज्‍यादा पटना से 1,364 के अलावा गया से 590 संक्रमित पाए गए हैं। इनके अलावा मुजफ्फरपुर से 393, भागलपुर से 386, बेगूसराय से 257, सारण से 248, औरंगाबाद से 182, मुंगेर से 173, रोहतास से 169, पश्चिम चंपारण से 151, पूर्वी चंपारण से 144, मुंगेर से 173, भोजपुर से 142, नालंदा से 117, पूर्णिया से 137, वैशाली से 117, समस्तीपुर से 103, सिवान से 147, सहरसा से 115, जहानाबाद से 139 और नवादा से 100 संक्रमित मिले हैं।
8.00 AM: मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के गृह जिले नालंदा के जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह, जिला पंचायती राज पदाधिकारी नवीन पांडेय, एक निजी क्लीनिक के डॉक्टर समेत कुल 75 लोगों में कोरोना का लक्षण पाए गए हैं। डीएम सहित तमाम संक्रमित होम क्वारंटाइन में हैं। वहीं कोरोना की पुष्टि होने के बाद डीएम आवास को सैनिटाइज कराया गया। इधर, डीएम के पॉजिटिव होने की जानकारी मिलते ही समाहरणालय में सन्नाटा पसर गया। एसीएमओ डॉ राजेंद्र कुमार ने बताया कि संपर्क में आने वाले तमाम लोगों का सैंपल लेकर जांच कराई जाएगी।
7.30 AM: एनएमसीएच के कोविड समर्पित अस्पताल होते ही यहां की चिकित्सा व्यवस्था में कई परिवर्तन होंगे। इसके लिए अस्पताल प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग से चार करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज की मांग की है। अधीक्षक डॉ. विनोद कुमार सिंह ने बताया कि गत वर्ष दो करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। लेकिन 31 मार्च तक अधिकांश राशि लौट गयी। मरीजों की संख्या अत्यधिक बढऩे की संभावना को देखते हुए 100 अतिरिक्त डॉक्टर, नर्स, डाटा इंट्री ऑपरेटर, टेक्नीशियन से लेकर कर्मी तक की मांग स्वास्थ्य विभाग से की गई है। अधीक्षक ने बताया कि मांग की एक लंबी सूची भेजी गई है।
7 AM: प्रदेश में कोरोना रोज रिकॉर्ड तोड़ रहा है! राज्य में नए संक्रमित मिलने के साथ सक्रिय मामलों की संख्या 33 हजार को पार कर 33,465 हो गई है। डॉक्‍टरों का कहना है कि पिछले साल की तुलना में कोरोना के नए स्ट्रेन की संक्रमण क्षमता अधिक है। यही कारण है कि एक व्यक्ति के संक्रमित होने से पूरा परिवार चपेट में आ जा रहा है। अभी तक शोध एजेंसियों से मिले फीडबैक के आधार पर नया स्ट्रेन पिछली बार के स्ट्रेन से कम घातक है। संक्रमण क्षमता अधिक होने के कारण डरने या परेशान होने की बात नहीं है। सकारात्मक सोच और संतुलित आहार से कोरोना संक्रमण को आसानी से हराया जा सकता है। यह कहना है एम्स पटना के डीन डॉ. उमेश भदानी का।

अन्य समाचार