Corona Live Updates: कोरोना वायरस का कहर जारी, उत्तर प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन लागू

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Corona Virus) की दूसरी लहर भारत में कहर बरपा रही है. संक्रमण की बेहद तेज रफ्तार अब डराने लगी है. कोरोना के अटैक से लोगों में भय है तो सरकारों के सामने फिर बड़ा संकट खड़ा हो गया है. संक्रमण ने पूरे स्वास्थ्य तंत्र को बिगाड़ कर रख दिया है. बेलगाम कोरोना से देश में हालात बद से बत्तर होते जा रहे हैं. आलम यह है कि अस्पतालों में मरीजों के लिए बेड्स नहीं हैं तो मरने वालों के अंतिम संस्कार के लिए श्मशान घाटों में जगह कम पड़ रही है. हालांकि स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए सरकारें सख्त कदम उठा रही हैं. देश के कई राज्यों में वीकेंड लॉकडाउन लगाए गए हैं तो अधितकर राज्यों में वीकेंड नाइट कर्फ्यू के जरिए संक्रमण की चेन तोड़ने की कोशिश की जा रही है.

LIVE UPDATES:-
6.39AM: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस का सितम थम नहीं रहा है. बढ़ते संक्रमण की रोकथाम के लिए आज से हर रविवार को राज्य में लॉकडाउन लागू रहेगा. आज पूरे राज्य बंद है.
भारत के 10 राज्यों में स्थिति सबसे ज्यादा खराब है. इन राज्यों शनिवार को कोरोनावायरस से हुई नई मौतों का 85.83 प्रतिशत हिस्सा दर्ज किया गया, जिसमें महाराष्ट्र, दिल्ली छत्तीसगढ़ में शनिवार को दर्ज कुल संख्या का आधे से अधिक हिस्सा दर्ज किया गया. केंद्रीय स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि पिछले 24 घंटों में संक्रमण की वजह से कुल 1,341 मौतें हुई हैं.
शनिवार को सबसे अधिक महाराष्ट्र में 398 मौत हुई हैं, जबकि इसके बाद दिल्ली (141), छत्तीसगढ़ (138), उत्तर प्रदेश (103), गुजरात (94), कर्नाटक (78), मध्य प्रदेश (60), झारखंड (56), पंजाब (50) तमिलनाडु (33) का नंबर आता है. हालांकि गनीमत रही कि पिछले 24 घंटों में 9 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में कोविड से कोई मौत दर्ज नहीं की गई है। इनमें लद्दाख (केंद्रशासित प्रदेश), दमन एवं दीव तथा दादर नागर हवेली, त्रिपुरा, सिक्किम, मिजोरम, मणिपुर, लक्षद्वीप, अंडमान निकोबार द्वीप समूह अरुणाचल प्रदेश शामिल हैं.
देश में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में जबरदस्त वृद्धि देखने को मिल रही है. हर रोज नए रिकॉर्ड बन रहे हैं. शनिवार को देख में 2 लाख 34 हजार से अधिक मामले सामने आए. 10 राज्यों महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, केरल, गुजरात, तमिलनाडु राजस्थान में कोविड के दैनिक नए मामलों में बढ़ोतरी देखी गई. नए मामलों के 79.32 प्रतिशत इन्हीं 10 राज्यों से दर्ज किए गए हैं.
भारत के कुल सक्रिय मामले 16,79,740 तक पहुंच चुके हैं यह देश के कुल पॉजिटिव मामलों का 11.56 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटों में कुल सक्रिय मामलों में 1,09,997 मामलों की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. 5 राज्यों महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक केरल में भारत के कुल सक्रिय मामलों में 65.02 प्रतिशत की भागीदारी है. देश के कुल सक्रिय मामलों में अकेले महाराष्ट्र की 38.09 प्रतिशत की भागीदारी है.
HIGHLIGHTS

अन्य समाचार