LIVE Bihar CoronaVirus News: बिहार में रिकवरी रेट तेजी से गिर रहा, आज लॉकडाउन पर फैसला

जागरण टीम, पटना। बिहार में कोरोना की दूसरी लहर ज्यादा खतरनाक हो गई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किए जा रहे आंकड़ों का पैरामीटर रोज नए-नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। राज्य में 24 घंटे के अंदर मिलने वाले संक्रमितों की संख्या अब सात हजार के पार जा रही है। कोरोना संक्रमितों के लिए किए जा रहे सरकार के इंतजाम बढ़ती चेन को तोड़ने में नाकाफी साबित हो रहे हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना से बिहार में 34 लोगों ने जान गंवा दी है। इसके साथ ही शनिवार को राज्य में पहली बार रिकॉर्ड तोड़ 7870 संक्रमित मिले, इसमें अकेले पटना से 1898 कोरोना पॉजिटिव हैं। कोरोना की पहली और दूसरी लहर में यह संक्रमितों की सबसे बड़ी संख्या है। कोरोना से गया और नालंदा के डीएम के संक्रमित होने के बाद शनिवार को कोरोना से नूरसराय के बीडीओ राहुल चंद्रा की मौत हो गई।

बिहार के लिए आज का दिन अहम
बिहार में भले कोरोना की चेन टूटने का नाम नहीं ले रही हो पर सरकार की ओर से लागू किए गए एहतियात का लोग पालन नहीं कर रहे हैं। मसलन सड़कों पर बिना मास्क और दुकानों पर शारीरिक दूरी तोड़ी जा रही है। ऐसे में बिहार की नीतीश कुमार सरकार रविवार को बड़े फैसले ले सकती है। आज तीसरे दौर की सर्वदलीय बैठक के बाद लॉकडाउन या उससे भी कठोर नियम पर विचार किया जा सकता है। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव शनिवार को ही लॉकडाउन का समर्थन कर चुके हैं। हालांकि उन्होंने इसके लिए जनता को सूचना देने का समर्थन किया है।
10.48 AM: राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाने के लिए राजनीतिक पार्टियां भी सख्ती के समर्थन में हैं। बिहार बीजेपी अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने कहा है कि शुक्रवार शाम छह बजे से सोमवार सुबह आठ बजे तक लॉकडाउन लगाया जाना उचित होगा। उन्होंने पांच दिन रोजगार और दो दिन कोरोना पर प्रहार का मंत्र दिया।
10.25 AM: बिहार में केवल पांच दिनों के अंदर कोरोना के 29 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। वहीं सरकार कुल एक्टिव मरीजों की संख्‍या करीब 39 हजार बता रही है। हर दिन मिलने वाले नए सं‍क्रमितों की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है। शनिवार को करीब दो हजार संक्रमित तो अकेले पटना जिले में पाए गए।
10.05 AM: बिहार में कोरोना के उपचार में इस्‍तेमाल होने वाली दवा रेमेड‍ेसिव‍िर की किल्‍लत दूर नहीं हो पा रही है। सरकार ने भी माना है कि जरूरत के मुताब‍िक इस दवा की आपूर्ति काफी कम है। राजद के वरिष्‍ठ नेता मनोज झा शनिवार को ट्वटिर पर इस दवा के लिए मदद मांगते दिखे तो लोग हैरान रह गए। लोगों ने कहा कि जब इतने वीआइपी लोग दवा के लिए इस कदर छटपटा रहे हैं तो आम लोगों की परेशानी कौन सुनेगा? बिहार सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने रेमेडेसिविर दवा बनाने वाली सभी पांच निर्माता कंपनियों से बात कर सप्‍लाई के लिए अनुरोध किया है।
09.30 AM: बिहार में कोरोना की दूसरी लहर काफी अधिक खतरनाक साबित हो रही है। पिछली बार की अपेक्षा कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। इससे भी अधिक खतरनाक बात यह है कि स्‍वस्‍थ होने वालों की तादाद पहले से घट गई है। एक अप्रैल को कोरोना से रिकवरी की रेट 98 फीसद से भी अधिक थी। अब रिकवरी रेट 87 फीसद से भी नीचे जा चुकी है।
08.50 AM: लोक जन शक्‍त‍ि पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ने बढ़ते कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने में बिहार सरकार को विफल करार दिया है। उन्‍होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से आह्वान किया है कि वे अपने स्‍तर से आम लोगों की हर संभव मदद करें। इसके लिए उन्‍होंने शनिवार को पार्टी अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक की थी।
08.10 AM: बिहारशरीफ के नूरसराय में पदस्‍थापित बीडीओ राहुल चंद्रा की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई है। वे दिल्ली के फोर्ड अस्पताल में इलाजरत थे। शुरू में पटना में इलाज करा रहे थे। हालत अधिक खराब होने पर इलाज के लिए दिल्ली चले गए थे। 2013 बैच के बीपीएससी अधिकारी श्री चंद्रा तेजतर्रार अधिकारी थे। उनके निधन पर ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, डीएम योगेंद्र सिंह, नूरसराय के थानाध्यक्ष, चंडी, नगरनौसा एवं हरनौत के बीडीओ ने गहरी संवेदना व्यक्त की है। राहुल बिहार राज्य संयुक्त सेवा महासंघ व बिहार ग्रामीण विकास सेवा संघ के पदाधिकारी थे। वे सरकार से बीपीएससी पदाधिकारियों के हक की मांग करने के लिए जाने जाते थे। सहकर्मियों व पदाधिकारियों के बीच बेहद लोकप्रिय थे। वहीं राहुल ने पत्रकारिता के प्रतिष्ठित संस्थान दिल्ली के आईआईएमसी से मास कम्युनिकेशन की पढ़ाई की थी। इसके बाद बीपीएससी की परीक्षा उतीर्ण कर बीडीओ बने थे।
07.40 AM: शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन बिहार को कोरोना वैक्‍सीन की खेप मिली। इसके बाद राज्‍य में टीकाकरण की रफ्तार बढ़ गई है। शनिवार को राज्‍य में एक लाख से अधि‍क लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। अब तक 56 लाख लोगों को टीका लगाया जा चुका है।
07.00 AM: बिहार में संक्रमित होने के साथ स्वस्थ होने वालों का भी आंकड़ा बढ़ा है। शनिवार को राज्य में 1804 लोग कोरोना को पराजित करने में सफल रहे। हालांकि राज्य में स्वास्थ्य दर में लगातार गिरावट आ रही है। विभाग के अनुसार राज्य में स्वास्थ्य दर घटकर 86.93 पर पहुंच गई है, जो एक अप्रैल को 98.69 थी।
06.30 AM: स्वास्थ्य विभाग के अनुसार एक दिन पहले शनिवार को 25 जिलों से तीन अंकों में संक्रमित मिले। पटना में काेरोना से सर्वाधिक 1898 संक्रमित मिले। जबकि गया से 610, बेगूसराय से 326, भागलपुर से 322, मुजफ्फरपुर से 514, सारण से 256, मुंगेर से 255, सहरसा से 247, प. चंपारण से 269, औरंगाबाद से 215, रोहतास 188, भोजपुर से 138, समस्तीपुर से 143, शेखपुरा से 103, वैशाली से 167, पू. चंपारण से 149, गोपालगंज से 147, जमुई से 103, जहानाबाद से 186, लखीसराय से 102, मधुबनी से 127, मधेपुरा से 110, नालंदा से 109 और नवादा से 145 कोरोना पॉजिटिव मिले।
06.00 AM:बिहार में शनिवार को 1.20 लाख लोगों ने कोरोना वैक्सीन ली। 1.20 लाख टीकाकरण करने के साथ ही राज्य में वैक्सीन लेने वालों की संख्या 57.83 लाख हो गई। शनिवार को बिहार को वैक्सीन की और 2.60 लाख डोज मिली है। यह सभी कोविशिल्ड के टीके हैं।

अन्य समाचार