बाजार में नियमों की अनदेखी दे रही खतरे को आमंत्रण

दरभंगा। कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। जिला प्रशासन की ओर से लगातार मास्क पहनने और शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करने के लिए निर्देश दिए जा रहे हैं। बावजूद इसके स्थानीय स्तर पर नियमों की अनदेखी खूब की जा रही है। नियमों को लागू कराने के लिए बना सिस्टम ही लापरवाह है। बाजार समिति मंडी और शहर के प्रमुख बाजारों के अलावा गली-मोहल्लों की दुकानों पर भी न तो मास्क का उपयोग ठीक तरीके से हो रहा है। नहीं शारीरिक दूरी के नियमों का ही पालन किया जा रहा है।

न तो नियमों की चिता मजदूरों को है। नहीं मालिकों को। मालिक और मजदूर दोनों एक साथ बिना मास्क लगाए टहलते रहते हैं। बाजार समिति मंडी में प्रतिदिन दर्जनों छोटी-बड़ी गाड़ियों का आना जाना लगा रहता है। लेकिन, बाजार समिति प्रभारी और वरिष्ठ बाजार समिति अध्यक्ष सदर एसडीओ इस मामले पर मौन साध बैठे हैं। शनिवार को शिवधारा बाजार समिति मंडी में मजदूर और मालिक दोनों एक दूसरे से नजदीक से बातचीत भी करते मिले। लेन-देन भी खूब हुआ।

सप्ताह में दो दिन आते अधिकारी
मालूम हो कि बाजार समिति में प्रशासनिक अधिकारी के रूप में एक प्रखंड कृषि पदाधिकारी पदस्थापित है। लेकिन सप्ताह में दो तीन दिन ही आते है। बाकी दिनों दैनिक मजदूरों से काम कराया जाता है। इस मामले को लेकर बाजार समिति के व्यापारी संतोष कुमार साह ने बताया कि क़ोरोना को लेकर एक जांच केंद्र बाजार समिति प्रांगण में भी बनाया जाना चाहिए। क्योंकि बाहर से भी लोगों का आना जाना लगा रहता है। सबसे बड़ी बात यह है कि जो सुरक्षा गार्ड गेट पर रहते हैं वह भी बिना मास्क के ड्यूटी कर रहे हैं। गौरतलब है कि बाजार समिति के अंदर एसएफसी खाद्य गोदाम, सेंट्रल वेयर हाउस, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, है, सरकारी माप तौल विभाग है। लेकिन कोरोना का डर किसी को नहीं लग रहा है। सभी सरकारी प्रतिष्ठानों के अलावे निजी प्रतिष्ठानों पर भी इसका असर नहीं हैं। इस संबंध में बाजार समिति प्रभारी मनोज कुमार मिश्र ने बताया कि सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के मालिकों को इस संबंध में बताया जाएगा।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार