आस्था की अंजुरी से उगते सूर्य को व्रतियों ने दिया अर्घ्य

आस्था की अंजुरी से उगते सूर्य को व्रतियों ने दिया अर्घ्य

उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही चैती छठ का समापन
छपरा। नगर प्रतिनिधि
लोक आस्था का चार दिवसीय महापर्व चैत्र छठ सोमवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्यदान के साथ शांति व समर्पण के साथ संपन्न हो गया। भोर पहर में तीन बजते ही व्रती अपने परिवार के सदस्यों के साथ घाटों की ओर निकलने लगे। हालांकि कई ऐसे परिवार भी देखने को मिले जिन्होंने कोसी आदि भरने का कार्य घाट पर ही किया। कोसी भरने के बाद भी रात भर घाटों पर ही डटे रहे । अब व्रतियों को दीनानाथ के उगने का इंतजार था। व्रती उत्सुकता के साथ सूर्य के उगने का इंतजार कर रहे थे। सोमवार की सुबह घाटों पर रविवार की शाम की तरह अपेक्षा काफी अधिक भीड़ थी। व्रती महिलाएं नदी अथवा तालाब में खड़े होकर भगवान सूर्य की प्रार्थना कर रही थी । सूरज की लालिमा क्षितिज पर आने लगी माहौल अचानक बदल गया। व्रतियों के हाथों में प्रसाद भरे कलसूप दिए जाने लगे और ' ॐ एहि सूर्य सहस्त्रांसु तेजो राशि जगत्पते अनुकम्पाय ....मंत्र से अर्घ्य दिलाया। फिर सूर्य षष्ठी व्रत कथा व्रतियों ने सुनी। तुलसी दल और गंगाजल से पारण कर घर की ओर व्रती चल दिये। इसके बाद व्रतियों ने प्रसाद ग्रहण किया। इसके पहले रविवार को सूर्यास्त का अर्घ्य देने के लिए छठ व्रतियों का तांता दोपहर तीन बजे से ही घाटों की ओर लग गया था। पांच बजे तक सभी घाट व्रतियों से भर गए थे। स्नान करने के बाद व्रती अर्घ्य दान करने के लिए सूर्यास्त के समय का इंतजार करने लगे। जैसे ही अर्घ देने का समय हुआ व्रती फलों प्रसाद से सजे हुए कलसुप लेकर पानी में खड़े हुए और उन्होंने भगवान सूर्य को अर्घ्य दान किया। घर लौटने के बाद बंधु -बांधवों के साथ शाम में कोसी भरा।
समितियों ने की मदद
शहर से सटे विभिन्न नदी घाटों छठ पूजा समितियों ने व्रतियों का पूरा ख्याल रखा। सूर्यास्त के अर्घ्य देने के बाद रात में समितियों के सदस्यों ने मुख्य सड़क से लेकर घाट की सफाई की। इस कार्य में हर समिति के सदस्य लगे हुए थे। स्थानीय लोगों ने भी उनकी मदद की। कई मोहल्लों के लोग रात में सफाई कार्य देखकर अचरज में पर गए। उन्हें पता चला कि छठ पूजा समिति की सदस्य है तो वे साथ हो लिए। रात में ही चुना का छिड़काव सड़कों पर किया गया। कई सड़कों के किनारे को सदस्यों ने पेंट भी कर दिया था।
मास्क का भी वितरण
लॉयंस क्लब छपरा सारण द्वारा छठ पर्व पर के शाम छठ घाट पर व्रतियों व वहां पर उपस्थित लोगों को मास्क पहनाकर उन्हें आगाह किया गया कि दूरी बनाकर ही खड़े रहें। मास्क पहनकर उपस्थित लोग एवं छठ कमिटी अपने को काफ़ी सुरक्षित महसूस कर रहे थे । छपरा सारण क्लब की प्रशंसा कर रह थे। क्लब सचिव शैलेन्द्र कुमार, कोषाध्यक्ष नागेन्द्र कुमार, डॉ. ओ पी गुप्ता, पीआरओ वासुदेव गुप्ता, गणेश पाठक, धर्मनाथ पिंटू, सोनालाल व अन्य थे।
-

अन्य समाचार