सप्ताह में अब तीन दिन ही खुलेंगी जिले की दुकानें

राज्य सरकार से मिले गाइडलाइंस के बाद डीएम ने जारी किया आदेश

छपरा। नगर प्रतिनिधि
सारण में तेजी से से फैल रहे कोरोना संक्रमण को रोकने के लिये जिला प्रशासन कई स्तरों पर पहल करने में जुटा है। इसी कड़ी में जिले में नाइट कर्फ्यू(रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक) के बाद अब आवश्यक सेवा की दुकानों को छोड़कर अधिकांश दुकानें सप्ताह में तीन दिन खोलने का निर्देश जारी किया है। राज्य सरकार से मिले गाइडलाइंस के बाद जिलाधिकारी डॉ निलेश रमाचंद्र देवेरे एवं पुलिस कप्तान संतोष कुमार ने संयुक्त रूप से मंगलवार को पत्र जारी किया है। पत्र में स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि किराना समेत 17 श्रेणी की दुकानें रोज खुलेंगी। जिला प्रशासन ने दुकानों को खोलने का दिन श्रेणी में बांटा है। इसमें ज्वेलरी, इलेक्ट्रॉनिक्स, सैलून, फर्नीचर की दुकानें सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को खुलेंगी। वहीं, कपड़े-जूते, खेल-कूद, ड्राई क्लीनर और कृषि कार्य से संबंधित दुकानें मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को खुलेंगे। जिला प्रशासन ने शहर में भीड़ - भाड़ नियंतित्र करने के लिए यह फमूर्ला निकाला है। इसके लिए समय अवधि भी तय किया गया है। दुकानें शाम छह बजे तक ही खुली रहेंगी। जिलाधिकारी ने लोगों से अनुरोध किया कि वे अपने निकटतम दुकान से ही जाकर सामान खरीदें।
स्कूल-कॉलेज बंद
स्कूल-कॉलेजों की बंदी को 15 मई तक के लिए बढ़ाई गई है। जिले में परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गईं हैं। मॉल, सिनेमा, स्टेडियम, संग्रहालय, जिम, धर्म स्थल आदि 15 मई तक बंद किए गए हैं। खेलकूद की गतिविधियों व सार्वजनिक आयोजनों पर भी 15 मई तक प्रतिबंध लगाए गए हैं।
शादी व श्राद्ध में सौ लोग होंगे शामिल
जिलाधिकारी ने सभी सरकारी व निजी सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिए गए हैं। हां, शादी व अंतिम संस्कार को इससे अलग रखा गया है। अंतिम संस्कार में केवल 25 लोग शामिल हो सकते हैं। शादी व श्राद्ध में सौ लोगों की अधिकतम सीमा तय की गई है।
रेस्तरां और ढाबा में खाना खिलाने पर प्रतिबंध
रेस्तरां और ढाबा में खाना खिलाने पर प्रतिबंध रहेगा। हां, उन्हें रात नौ बजे तक वे ऑनलाइन डेलिवरी व पैकिंग की छूट दी गई है। रेस्तराओं को होम डिलेवरी की छूट दी गयी है। हां, उन्हें रात नौ बजे तक वे ऑनलाइन डिलिवरी व पैकिंग की छूट दी गई है। बैंक, एटीएम, डाकघर व रसोई गैस की दुकान व पेट्रोल पंप आदि खुले रहेंगे। अस्पताल व फायर ब्रिगेड जैसी आपातकालीन सेवाएं भी जारी रहेंगी। पुलिस व सुरक्षा बल ड्यूटी पर मुस्तैद रहेंगे। ई-कॉमर्स के संस्थान खुले रहेंगे।

अन्य समाचार