कैश क्रेडिट मिलने में हो रही देरी से गेहूं का क्रय हुआ प्रभावित

मधेपुरा। उदाकिशुनगंज प्रखंड क्षेत्र में तय समय पर गेहूं की खरीदारी शुरू नहीं हो पाई। खरीदारी को लेकर किसान इंतजार करते रहे। लेकिन पैक्स में खरीदारी की कोई व्यवस्था नजर नहीं आया। इसकी वजह व्यवस्था दुरुस्त नहीं होना बताया गया। उल्लेखनीय हो कि राज्य सरकार ने 20 अप्रैल से 15 तक किसानों के गेहूं खरीदारी करने का निर्णय लिया। निर्णय से सभी जिलों को अवगत कराया गया। निर्णय के मुताबिक मंगलवार से जिले के चिन्हित पैक्सों में खरीदारी किया जाना था। इसके तहत उदाकिशुनगंज प्रखंड की सात पंचायत के पैक्सों को चिन्हित किया गया। जिन पैक्सों में खरीदारी की जानी है। उनमें बराही आनंदपुरा, पीपरा करौती, बुधमा, बीड़ी रणपाल, किशुनगंज, खाड़ा, लक्ष्मीपुर पंचायत के पैक्स शामिल हैं।


गौरतलब हो कि इस बार जिले में गेहूं की अच्छी पैदावार हुई है। समय पर खरीदारी शुरू नहीं होने से किसान परेशान हैं। किसान बिचौलिए और व्यापारी के हाथों औनेपौने दाम पर गेहूं बेचने को विवश है। सरकार के निर्णय के बावजूद किसानों को व्यवस्था का लाभ नहीं मिल पा रहा है। जिस कारण किसान मायूस है। किसान सोनू भगत, विधान चन्द्र यादव, मनीष कुमार, नीरज सुधांशु, यदुनंदन यादव, गौतम यादव आदि ने बताया की हम लोगों को अब तक पैक्स में गेहूं खरीदारी की जानकारी नही मिली है। जिस कारण की हम लोगों ने व्यापारियों के माध्यम से 15 सौ से 16 सौ के बीच गेहूं बेचने पर मजबूर हो गए।
जानकारी के मुताबिक सरकार ने 1975 रूपये प्रति क्विंटल की दर से किसानों के गेहूं खरीदने का निर्णय लिया है। निबंधित किसान ही पैक्स में गेहूं बेच सकेंगे। ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत किसानों को गेहूं का दाम तुरंत मिलना है।
कोट मंगलवार से खरीदारी शुरू होनी थी। कुछ प्रक्रिया पूरी करने में वक्त लग रहा है। अभी केश क्रेडिट नहीं हो पाया है। जल्द ही खरीदारी की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
-राजेश कुमार ठाकुर,
प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी
उदाकिशुनगंज (मधेपुरा)
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार