शहरी क्षेत्र में संक्रमण का दायरा बढ़ा, सचेत रहें लोग

डेंजर जोन में शामिल हैं छपरा नगर निगम के मुहल्ले

सदर प्रखंड व सोनपुर-दिघवारा में भी तेजी से पांव पसार रहा कोरोना
लोगों की लापरवाही जान पर पड़ने लगी भारी
छपरा। नगर प्रतिनिधि
सारण जिले में कोरोना का कहर जारी है। रोज बुजुर्ग से लेकर युवा तक असमय काल के गाल में समा रहे हैं। दिन-प्रतिदिन स्थिति में सुधार के बदले कोरोना का विकराल रूप सामने आ रहा है। सीमित संसाधन में लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने में प्रशासन को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। वहीं लोगों की लापरवाही से शहरी सहित ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का दायरा अचानक बढ़ गया है। संक्रमण का दायरा अचानक बढ़ने से जिला प्रशासन के साथ-साथ स्वास्थ्य प्रशासन के भी दम फूलने लगा है। जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि यदि समय रहते अभी भी सारण के लोग खासकर शहरी क्षेत्र के लोग नहीं चेते तो भविष्य में बहुत बड़ी समस्या उत्पन्न होने से रोका नहीं जा सकता है। जिला प्रशासन के स्तर पर उपलब्ध कराये गए आंकड़ों के मुताबिक, शहरी क्षेत्र यानी नगर निगम व सदर प्रखंड में जिले में सबसे अधिक 771 सक्रिय मरीज चिन्हित किये गए हैं। शहर के डेंजर जोन में शामिल होने पर पढ़े लिखे लोगों व बुद्धिजीवी वर्ग के लोगों में इस बात का भय समा गया है कि शहर में स्थिति को तुरंत नियंत्रित नहीं किया गया तो कोरोना विस्फोट का खतरा बढ़ गया है। यदि इस तरह से ही संक्त्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ तो फिर लोगों को सही से चिकित्सा सेवा भी उपलब्ध नहीं हो पाएगी। चिकित्सा सेवा के अभाव में लोग असमय मौत के मुंह में समा आएंगे। जिला प्रशासन ने बुधवार को जैसे ही सोशल मीडिया सहित अन्य पर माध्यम से संक्त्रमित मरीजों की संख्या व डेंजर जोन के बारे में पोस्ट शेयर किया तो लोगों के तरह तरह के कमेंट आने लगे। जागरूक लोगों ने लापरवाह लोगों से अभी से भी सचेत होने का अनुरोध किया ताकि सारण में जल्द ही स्थिति को नियंत्रित किया जा सके।
सोनपुर-दिघवारा भी रेड जोन में
शहरी क्षेत्र के अलावा सोनपुर व दिघवारा भी संक्त्रमण के मामले में रेड जोन में शामिल है। सोनपुर में स्त्रिरय मरीजों की संख्या 287 एवं दिघवारा में 117 हैं। राजधानी पटना से सोनपुर के सटे होने के कारण भी संक्त्रमित मरीजों की संख्या में दिन-प्रतिदिन बढ़ोतरी हो रही है। कोरोना के पहले लहर में भी सोनपुर मैं काफी संख्या में संक्त्रमित मरीज पाए गए थे। जिला प्रशासन को कई क्षेत्रों में कंटेंटमेंट जोन भी बनाने पड़े थे। सोनपुर में भी कई लोगों को कोरोनावायरस ने पिछला साल निगला था। दिघवारा में भी कोरोना मरीजों के मिलने से लोगों मैं डर का माहौल बना हुआ है। स्थानीय लोगों ने सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं करने वाले व मास्क के बिना घूमने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग जिला और पुलिस प्रशासन से की है।
सब्जी मंडी, बस स्टैंड व भीड़-भाड़ वाले जगहों पर होगी जांच
जिलाधिकारी ने कहा रैपिड एंटीजन किट के माध्यम से जांच में तेजी लायी जायेगी। सब्जी मंडी, बस स्टैंड व अन्यभीड़ भाड़ वाले जगहों पर रैपिड एंटिजन किट के माध्यम से जांच की जायेगी। इसके साथ ट्रेन से आने वाले सभी व्यक्तियों पर भी जिला प्रशासन की नजर है। सभी प्रखंडों के अफसरों से लेकर चिकित्सा पदाधिकारियों तक को अलर्ट मोड में रहने को कहा गया है। आवश्यकता अनुसार लोगों को क्वारंटाइन किया जायेगा। जितनी अधिक जांच होगी, कोरोना संक्त्रमण के मामलों का पता चल सकेगा।

अन्य समाचार