जंगली हाथियों के डेरा डालने से ग्रामीण भयभीत

किशनगंज। दिघलबैंक प्रखंड के धनतोला पंचायत अंतर्गत मुलाबारी हाथीडुब्बा गांव के समीप मक्का खेतों में एक सप्ताह से जंगली हाथियों का झुंड डेरा डाले हुए है। हाथियों का झुंड वापस नेपाल की जंगलों में जाने का नाम नहीं ले रहा है। इस कारण ग्रामीणों में भय का माहौल है। किसान पिछले एक सप्ताह से अपने खेतों में जाना छोड़ चुके हैं। हाथियों के भय से सीमावर्ती क्षेत्र के मुलाबाड़ी, पीपला, हाथीडुब्बा, बिहारीटोला गांव के लोग रात रात भर जाग कर समय काट रहे हैं।

धनतोला पंचायत के पूर्व मुखिया प्रतिनिधि दुलाल सिंह एवं दर्जनों पीड़ित किसानों ने बताया कि विगत दो महीने में सौ एकड़ के करीब फसल और दर्जनों घरों को हाथियों ने नष्ट कर डाला है। राहत तो दूर अब तक वन कर्मियों के अलावे किसी ने भी इलाके का दौरा कर यह जानने की कोशिश नहीं कि मक्का किसानों को कितनी बड़ी क्षति पहुंची है। केवल विभाग द्वारा खानापूर्ति के नाम पर किसानों से आवेदन मांगा जा रहा है। जिस कारण किसानों में प्रशासन के खिलाप रोष व्याप्त है। मंगलवार को हाथियों के झुंड ने एक बार फिर मुलाबारी पागलीपाड़ा-लोहाकिला बाद के मधु सुधन, राज नारायण, सूर्य हरिजन, बादल हरिजन, दिनेश गणेश, मो. आलम, खुरशेद अली, जहीर आलम, रफीक आदि किसानों के मक्का फसल को भाड़ी नुकसान पहुंचाया।

ट्रांसफॉर्मर में आग लगने से गांव में मची अफरातफरी
किशनगंज। पोठिया प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत सैठाबाड़ी गांव में मंगलवार रात को उस समय अफरातफरी मच गया जब ट्रांसफॉर्मर में शॉर्ट सर्किट की वजह से अचानक आग लग गई। धीरे-धीरे आग इतना भयावह रूप लेने लगा कि लोग भयभीत हो गए और ग्रामीणों को लगने लगा कि ट्रांसफॉर्मर में लगी आग गांव को अपने चपेट में ले लेगा।
ग्रामीण वशिष्ठ नारायण ने बिजली मिस्त्री मोहम्मद कलाम को इसकी जानकारी दी। बिजली मिस्त्री मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों के सहयोग से आग को बुझाने का काफी प्रयास किया गया। लेकिन आग पर काबू नहीं पाया जा सका। इस बीच रात्रि गश्त पर निकले चिचुआबाड़ी ओपी प्रभारी ईश्वरी प्रसाद सदल बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और तत्परता दिखाते हुए अग्निशमन वाले वाहन को बुलाया। जिसके बाद आग को बुझाया जा सका। आखिरकार घंटे भर की अफरातफरी के बीच लोगों ने राहत की सांस ली। ग्रामीणों का कहना था कि यदि समय पर ट्रांसफॉर्मर में लगी आग पर काबू नहीं पाया जाता तो पूरा गांव जलकर राख हो जाता।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार