निजी अस्पताल तक नहीं पहुंचा आक्सीजन सिलेंडर

पेज तीन के लिए

संकट
निजी अस्पताल को नहीं मिल रहा है आक्सीजन
रविवार को 18 नए मरीज के साथ आंकड़ा सौ पार
मैरवा। एक संवाददाता।
कोरोना के दूसरी लहर में बीमार लोगों को आक्सीजन की जरूरत ज्यादा पड़ रही है। आक्सीजन गंभीर रूप से बीमार लोगों की सांस रोक रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में चार दिनों के भीतर पांच बीमार लोगों के आक्सीजन के अभाव में दम तोड़ने की चर्चा है। सरकारी और निजी अस्पतालों में आक्सीजन की किल्लत बनी हुई है। इसकी कमी दूर करने के लिए स्वास्थ्य विभाग उदासीन रवैया अपना रहा है। नगर के चार निजी अस्पतालों में आक्सीजन उपलब्ध कराने को लेकर उपलब्धता के संबंध में जानकारी मांगी गई थी। तीन दिन बाद भी ऐसे निजी अस्पताल को आक्सीजन सिंलेडर नहीं मिल सका है। रेफरल अस्पताल में कोरोना के मरीज को भर्ती नहीं किया जा रहा है। मरीज को जांच के बाद महाराजगंज अस्पताल भेजा जा रहा है। ऐसे में गंभीर मरीज निजी अस्पताल का रूख कर रह रहे है। यहां भी लोगों को आक्सीजन नहीं मिल पा रहा है। प्राईवेट वेंडर सिलेंडर की रिफलिंग को लेकर दस से बीस गुना अधिक दाम वसूल कर रहे है। कई अस्पताल में आक्सीजन भी नहीं है। निजी अस्पताल भी आक्सीजन के अभाव में मरीज को भर्ती करने से आनाकानी कर रहे है। आक्सीजन को लेकर कालाबाजारी होने से लोग इधर-उधर लेने के लिए भटक रहे है। इधर रेफरल अस्पताल में जांच के दौरान रविवार को 18 नए मरीज मिले है। अब सौ से अधिक कोरोना के मरीज हो चुके है। मरीज की संख्या बढ़ने के साथ एएनएम स्कूल को कोविड अस्पताल बनाये जाने की मांग तेज हो रही है। महाराजगंज जाने को लेकर कोरोना के मरीज परेशानी महसूस कर रहे है।
पंचायतों में मेडिकल टीम भेजकर हो इलाज
रघुनाथपुर। रेफरल अस्पताल रघुनाथपुर के स्वास्थ्य समिति सदस्य व महरौली गांव निवासी नंद किशोर मांझी ने टारी, रघुनाथपुर, नरहन, बड़ुआ, निखती कला, पंजवार और दिघवलिया पंचायत के गांवों में मेडिकल टीम गठित करके भेजने की मांग प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी से की है। नंद किशोर मांझी ने कहा कि कोरोना महामारी से इन पंचायतों में कई लोग संक्रमित होकर बीमार पड़े हैं। सीजनल सर्दी और बुखार से भी लोग पीड़ित हैं। मेडिकल टीम वहां पहुंचेगी तो उन्हें राहत मिलेगी।
भगवानपुर में फिर सोलह पॉजिटिव मिले
भगवानपुर हाट। भगवानपुर सीएचसी में रविवार को रैपिड एंटीजेन किट से हुई जांच में सोलह पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं। रविवार को 43 लोगों की हुई जांच में सोलह पॉजिटिव मिले हैं। इसमें से ट्रूनेट से जांच के लिए आठ सैम्पल भेजा गया है। इस प्रकार नौ दिनों में कोरोना संक्रमितों की संख्या 117 हो गई है। इसके पहले पिछले आठ दिनों में सीएचसी में हुई जांच में एक सौ एक मरीज पॉजिटिव पाए गए थे।

अन्य समाचार