सोनपुर अस्पताल में ऑक्सीजन तैयार करने वाले प्लांट का निर्माण शुरू

सोनपुर अस्पताल में ऑक्सीजन तैयार करने वाले प्लांट का निर्माण शुरू

कोरोना पॉजिटिव गंभीर मरीजों को मिलेगी राहत
सिविल सर्जन ने मेडिकल टीम के साथ किया निरीक्षण
15 दिनों में बनकर तैयार हो जाएगा ऑक्सीजन प्लांट
बिहार चिकित्सा आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड द्वारा कराया जा रहा है निर्माण कार्य
हमारे संवाददाता
छपरा। जिले में कोरोना संक्रमण की महामारी को देखते हुए बिहार सरकार सोनपुर अनुमंडलीय अस्पताल में हवा से तैयार होने वाले 48 पॉइंट ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण करा रही है। सिविल सर्जन डॉ जे पी सुकुमार ने रविवार को मेडिकल टीम के साथ निरीक्षण किया । उन्होंने बताया कि हवा से तैयार होने वाले ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण बिहार चिकित्सा आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड के द्वारा कराया जा रहा है जो 15 दिनों के अंदर तैयार हो जायेगा। उन्होंने संबंधित विभाग के कार्य करने वाले कर्मियों व अधिकारियों को कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। सिविल सर्जन ने बताया कि आइसोलेशन वार्ड के सभी 48 बेड पर पर ऑक्सीजन की आपूर्ति शुरू हो जाएगी। फिलहाल बड़ा सिलेंडर से ऑक्सीजन की आपूर्ति यहां आइसोलेशन वार्ड में सभी बेड पर की जा रही है। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में छपरा सदर अस्पताल परिसर में भी हवा से तैयार होने वाले ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण कार्य शुरू कराया जायेगा।
सोनपुर में इस तरह से बनेगा ऑक्सीजन प्लांट
सोनपुर अनुमंडलीय अस्पताल में हवा से ऑक्सीजन को तैयार किया जाएगा। प्लांट में वातावरण से गैसों को खींचने की क्षमता होती है जिससे ऑक्सीजन और नाइट्रोजन को खींचा जाता है इसके बाद नाइट्रोजन को अलग किया जाता है। ऑक्सीजन को फिल्टर करने के बाद कंप्रेस्ड फॉर्म में एक बैंक में रखा जाता है। यहां पाइप के माध्यम से अस्पताल में ऑक्सीजन की सप्लाई की जाती है
ऑक्सीजन प्लांट बनने से क्या होगा फायदा
सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट बनने से पहला फायदा होगा कि ऑक्सीजन की आपूर्ति कम नहीं होगी और जो गंभीर मरीज हैं उन्हें समय पर ऑक्सीजन उपलब्ध हो जाएगी। बाजार से ऑक्सीजन जो खरीदा जाता है उससे भी कम में ऑक्सीजन प्लांट से मिलेगा। प्लांट से सीधी सप्लाई मरीज के बेड तक होगा। कभी-कभी ऑक्सीजन सिलेंडर बदलना पड़ता है। इस बीच कई गंभीर मरीज की मौत भी हो जाती है लेकिन जब पाइपलाइन से मरीज तक ऑक्सीजन पहुंचेगा तो यह चांस बहुत कम रहेगा।

अन्य समाचार