आखिर अब भी संभलिए जनाब, लापरवाही निगल सकती जिदंगी

सुपौल। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की दूसरी लहर एक के बाद एक जिदगी को निगल रही है। इसके बाद भी लोग लापरवाही बरतने से बाज नहीं आ रहे हैं। करजाईन पंचायत के एक युवक की रविवार को कोरोना से मौत के बाद भी लोग सरकार द्वारा जारी किए गए कोविड गाइडलाइन का मखौल उड़ा रहे हैं। लेकिन उन्हें पता नहीं है कि इस लापरवाही के गंभीर परिणाम भी भुगतने पड़ सकते हैं। करजाईन बाजार हो या यात्री वाहन कहीं भी ना तो शारीरिक दूरी दिखाई दे रही है और ना ही सभी लोगों के चेहरे पर मास्क। ऐसे में संक्रमण का खतरा तेजी से बढ़ने की आशंका बढ़ती जा रही है। ताज्जुब की बात यह है कि कोरोना की दूसरी लहर इतनी खतरनाक है यह जानते हुए भी लोग गाइडलाइन का पालन के प्रति उदासीन बने हुए हैं। हालत यह है कि अब गांवों में भी संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। बाजार आने वाले लोग बिल्कुल ही लापरवाह दिख रहे हैं। पूरे दिन लोग बाजार में घूमते रहते हैं। टेम्पू भी पूरी तरह भरा रहता है। पुलिस व प्रशासन के द्वारा गश्त लगाने पर लोग थोड़ी सावधानी दिखाते हैं, लेकिन पुलिस की गाड़ी निकलते ही अनिवार्यता को लोग भूल ही गए हैं।


----------------------------------------
दुकानदारों की बात भी नहीं मानते ग्राहक
बाजारों में शारीरिक दूरी का पालन नहीं हो रहा है। दुकानों पर लोग एक-दूसरे से सटकर ही खरीदारी कर रहे हैं। दुकानदारों के बार-बार कहने के बावजूद भी लोग बाज नहीं आ रहे हैं। यहां तक कि कई ग्राहक मास्क लगाकर भी दुकान तक नहीं पहुंचते हैं।
------------------------------- शारीरिक दूरी तो दूर की बात, नहीं कर रहे आमलोग मास्क का इस्तेमाल
कोरोना से जंग अभी जारी है। खतरा अभी टला नहीं है। लापरवाही से संक्रमण फैल सकता है। इसलिए स्वस्थ व्यवहार अपनाएं। जीवन को सुरक्षित करें। बाजार में भीड़ बढ़ रही है। लोगों के चेहरे से कोरोना का खौफ गायब हो रहा है। शारीरिक दूरी तो दूर की बात है। अब लोगों के चेहरे पर मास्क भी गायब हो रहे हैं। बाजार एवं गांव के चौक-चौराहे पर कई जगह बुजुर्ग, युवा के साथ बच्चे भी बिना मास्क के नजर आ रहे हैं। लोगों की यह लापरवाही घातक सिद्ध हो सकती है। इसलिए अपने प्रति लापरवाही को न बरतें। मास्क मुंह-नाक ढकने के लिए है न कि गले में टांगने के लिए। पुलिस की कार्रवाई से बचने के लिए लोग मास्क गले में टांग लेते हैं। पुलिस को देखते ही लगा लेते हैं। यह बिल्कुल ठीक नहीं है। सावधानी बरत अपनी, अपने परिवार की व दूसरों की जिदगी सुरक्षित करें।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार