आदेश का पालन नहीं करने वाले शिक्षण संस्थानों पर गिरेगी गाज



अररिया। कोरोना की दूसरी लहर तेजी से फैल रही है। कोरोना संक्रमण के आंकड़ों में दिन प्रतिदिन इजाफा हो रहा है। अब बच्चों पर भी कोरोना संकट गहराने लगा है। बावजूद जिले के कुछ शिक्षण संस्थानों के संचालक बच्चों के जीवन को असुरक्षित रखकर और सरकारी आदेशों का उल्लंघन कर रहें। ऐसी निजी स्कूलों व कोचिग संस्थानों पर गाज गिरने वाली है। कुछ निजी स्कूल, कोचिग व अन्य शिक्षण संस्थान संचालित किए जा रहे रहे हैं। शिकायत मिलने के बाद डीएम के आदेश पर डीईओ ने मामले को गंभीरता से लिया है। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारी, बीआरपी, सीआसीसी को अपने क्षेत्राधीन निजी संस्थानों पर निगरानी रखने का आदेश दिया है। वे प्रतिदिन सुबह के समय क्षेत्र का भ्रमण करेंगे। संचालित निजी विद्यालयों, कोचिग व शिक्षण संस्थानों का नाम, पता, फोटो सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी डीईओ के ईमेल पर प्रतिदिन रिपोर्ट भेजेंगे। ताकि संबंधित शिक्षण संस्थानों के विरुद्ध आपदा अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा सके। साथ जिन संस्थानों को प्रस्वीकृति मिली है उनकी प्रस्वीकृति रद की जाएगी। डीएम व डीईओ को मिली शिकायत कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए 15 मई तक के लिए सभी सरकारी व निजी स्कूलों व शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया गया है। बच्चों को छुट्टी दे दी गई है। बावजूद कुछ शिक्षण संस्थानों द्वारा कक्षा का संचालन किया जा रहा है। इसकी शिकायत डीएम प्रशांत कुमार सीएच, और डीईओ राज कुमार को बार बार मिल रही थी। इसके बाद डीएम के निर्देश पर डीईओ ने विभागीय आधिकारियों को निजी स्कूलों, कोचिग आदि पर कार्रवाई करने का आदेश आदेश दिया।

छोटे बच्चे भी हो रहे संक्रमित डीईओ ने बताया कि कोरोना के दूसरी लहतर काफी खतरनाक है। इसमें छोटे बच्चे भी संक्रमित हो रहे हैं। कोरोना महामारी फैलने से रोकने के लिए सर्तकता और सावधानी बहुत जरूरी है। दूसरी लहर में बच्चों पर भी खतरा मंडरा है। हर किसी को सरकारी गाइडलान का पालन करना चाहिए। आमजनों की सहयोग भी बहुत जरूरी है। अपने बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए बच्चों का समुचित ख्याल रखें। मास्क का उपयोग, शारीरिक दूरी का पालन करें। साफ सफाई पर विशेष ध्यान रखें।
कोट-
आदेश का उल्लंघन कर निजी स्कूल, कोचिग संस्थानों को संचालित करने वालों के विरुद्ध आपदा अधिनियम के तहत कार्रवाई का प्रस्ताव भेजा जाएगा। साथ ही आदेश का उल्लंघन करने वाले प्रस्वीकृति प्राप्त निजी स्कूलों के प्रस्वीकृति रद करने की कार्रवाई की जाएगी। -राज कुमार, डीईओ, अररिया
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार