रघुनाथपुर में कोरोना ने फिर लगाया अर्द्धशतक

सोमवार को रिकार्ड 56 लोग पॉजिटिव मरीज हैं मिले

15 दिनों में यहां पर कोरोना के 410 पॉजिटिव मरीज
फोटो : रघुनाथपुर बाजार में कोरोना संक्रमित मोहल्ले में कंटेनमेंट जोन का विजिट करते सीओ व अन्य।
रघुनाथपुर। एक संवाददाता
प्रखंड में कोरोना के लगातार मामले सामने आ रहे हैं। बावजूद लोग लापरवाही से बाज नहीं आ रहे हैं। सोमवार को तो रघुनाथपुर में रिकार्ड 56 पॉजिटिव मामले सामने आए। इससे स्वास्थ्य महकमें में हड़कंप मच गया। कोरोना के लगातार बढ़ रहे केस से प्रखंड प्रशासन चिंतित हो उठा है। चुकी पिछले 15 दिनों में रघुनाथपुर रेफरल अस्पताल में कोरोना की हुई जांच में 410 मरीज पॉजिटिव पाए गए हैं। हालांकि इनमें से करीब 30 मरीज दूसरे प्रखंडों के हैं। सोमवार को कोरोना के अर्द्धशतक लगाए जाने के बाद हरकत में आए प्रखंड प्रशासन ने चिन्हित कंटेनमेंट जोन का विजिट करते हुए उन क्षेत्रों में बैनर लगवाया। साथ कंटेनमेंट जोन के अंदर के लोगों को बाहर और बाहर के लोगों को अंदर नहीं आने की हिदायत दी गयी। सीओ अशोक कुमार मिश्र व जेएसएस श्रीधर पांडेय ने रघुनाथपुर और टारी बाजार में जाकर लोगों से मास्क पहनने व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की सलाह दी। कहा कि कंटेनमेंट जोन के 20 मीटर के दायरे में कोई दुकान नहीं खुलेंगी। कहा जा रहा है कि प्रखंड क्षेत्र के गावों में करीब 250 कंटेनमेंट जोन बनाए जा सकते हैं।
कोरोना बांट रहे हैं बाजार के दुकानदार
कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामले में दुकानदारों का हाथ होने से इंकार नहीं किया जा सकता। कोरोना के अब तक जितने भी मामले सामने आए हैं, उनमें सबसे अधिक मामले रघुनाथपुर बाजार के ही हैं। परिवार में कोरोना के संक्रमित मरीज होने के बावजूद कई दुकानदार अपनी दुकानें बेखौफ खोल रहे हैं। प्रशासन भी इस मामले में कई दिनों से आंख मूंदे हुए था। हालांकि सोमवार को जब कोरोना के अब तक के सबसे ज्यादा मामले सामने आया तो कंटेनमेंट जोन ताबड़तोड़ बनाए जाने लगे। इधर गांवों में दूसरे प्रदेशों से आ रहे लोग अस्पताल में कोरोना की जांच कराए बगैर सीधे अपने घर चले जा रहे हैं। इससे गांवों में संक्रमण फैलते जा रहा है। इधर लगातार बढ़ रहे मामले से कुछ दुकानदारों की बेचैनी बढ़ गई है। जबकि उन्हीं लोगों ने शाम 7 बजे तक दुकान बंद कर देने के जिला प्रशासन के आदेश का सोशल मीडिया में विरोध जताया था। बहरहाल कोरोना के बढ़ते मामले को जल्द से जल्द नहीं रोका गया तो काफी भयावह स्थिति पैदा हो जाएगी।
कब-कब कितना मिले कोरोना पॉजिटिव
रघुनाथपुर में पिछले 15 दिनों में जितना कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं, शायद उतना पिछले साले पूरे कोरोना काल में भी नहीं मिला था। मिले आंकड़ों के अनुसार 12 अप्रैल को 2 लोग संक्रमित पाए गए थे। इसी तरह 13 को 6, 14 को 4, 15 को 9, 16 को 18, 17 को 32, 18 को 16, 19 को 29, 20 को 25, 21 को 35, 22 को 51, 23 को 46, 24 को 52, 25 को 29 और 26 अप्रैल को 56 कोरोना के मामले सामने आए हैं। अगर जांच का विस्तार करते हुए पंचायतवार हो तो आंकड़े चौकाने वाले सामने आ सकते हैं।

अन्य समाचार