दूसरे दिन भी शहर में बंद रहीं दुकानें, मार्ट को किया गया सील

कोरोना संक्रमण को ले जिला प्रशासन सख्त, सड़क पर उतरे डीएम-एसपी

नियम का उल्लंघन करने पर शहर के सभी मार्ट पर प्रशासनिक ताला लगा
छपरा। नगर प्रतिनिधि
जिले में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सारण जिला प्रशासन सोमवार को सड़क पर नजर आया। सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन कराने के लिये शहरी क्षेत्र में साप्ताहिक बंदी के दूसरे दिन स्थिति का जायजा लेने के लिये डीएम डॉ नीलेश रामचंद्र देवरे व एसपी संतोष कुमार, डीएलओ रजनीश कुमार सहित तमाम प्रशासनिक व पुलिस पदाधिकारी पूरे दिन सड़क पर डटे रहे। सोमवार को पूरे दिन प्रशासनिक अधिकारी स्त्रिरय रहे और अपडेट जानकारी से जिलाधिकारी को अवगत कराते भी रहे। जिलाधिकारी ने भी मोबाइल के माध्यम से संबंधित पदाधिकारियों को गाइडलाइन का पालन हर हाल में सुनिश्चित कराने पर जोर दिया। साप्ताहिक बंदी के दूसरे दिन भी शहर में दुकानें पूरी तरह से बंद रही।
15 मई तक लागू रहेगा आदेश
जिलाधिकारी ने बताया कि छपरा नगर निगम क्षेत्र एवं सदर प्रखंड, सोनपुर नगर पंचायत क्षेत्र एवं सोनपुर प्रखंड तथा दिघवारा नगर पंचायत क्षेत्र एवं दिघवारा प्रखंड के सभी दुकानों एव व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को रविवार एवं सोमवार को बंद रखने का आदेश दिया गया था। इन क्षेत्रों में कोविड संक्त्रमण में वृद्घि को देखते हुए यह निर्देश दिया गया था। उन्होंने कहा कि इस अवधि में केवल दवा दुकान, दूघ, रसद-सामग्री, फल-सब्जी, विनिर्माण सामग्री की दुकान,औद्योगिक प्रतिष्ठान तथा रेस्टोरेन्ट एवं भोजनालय (केवल होम डिलीवरी के लिए) कोविड प्रोटोकॉल के अनुपालन की शर्ते पर खुलेंगी। रविवार एवं सोमवार की बंदी का आदेश इन क्षेत्रों में आगामी 15 मई तक लागू रहेगा।
शहर के सभी मॉल किये गए सील
सोमवार को जब जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक कंटेनमेंट जोन एवं शहर के विभिन्न वार्डों का भ्रमण किया और लोगो से फीडबैक ली तो कुछ ने बताया कि प्रशासनिक आदेश के विपरीत कई मॉल चोरी-छिपे खुल रहे हैं। इस पर जिलाधिकारी ने कड़ी कार्रवाई करते हुए सदर अंचल के सीओ को को इन मार्टों को तुरंत सील करने का निर्देश दिया। डीएमके मिले निर्देश का तुरंत पालन करते हुए सदर सीओ सत्येंद्र कुमार सिंह ने शहर के सभी मॉल को सील कर दिया। उन्होंने कहा कि सील किए गए मार्ट को यदि संचालकों के स्तर पर खोला गया तो उनके खिलाफ कोविड-19 एक्ट के तहत प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी के निर्देश पर अंचलाधिकारी ने साहेबगंज स्थित सिद्वांता मार्ट, मौना बाजार स्थित वी-बाजार, सलेमपुर चौक स्थित रिलायंस ट्रेड्स , भगवान बाजार स्थित मार्ट, गुदरी चौक के पास डब्लू मार्ट सहित सभी मार्ट को को अगले आदेश तक के लिए सील कर दिया गया।
नाइट कर्फ्यू के पालन पर भी जोर
निरीक्षण के दौरान डीएम लोगों से भी रूबरू हुए। उन्होंने लोगों से आह्वान किया गया कि लोग संक्त्रमण से बचने के लिए नियमों का पालन करें। अन्य दिनों में शाम बजे तक सभी दुकानें बंद कर दी जाए, छहबजे के बाद जो अति आवश्यक दुकानें हैं, वह खुलेगी और रात्रि 9 बजे से सुबह के 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। इसका पालन किया जाए। जो लोग नहीं मानेंगे उनके ऊपर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। पहले भी जो लोग इसका उल्लंघन किए हैं उनके उपर दंडात्मक कार्रवाई की गई है। दुकानों को भी सील करने की कार्रवाई तेज है।
पुलिस की बढ़ी है जिम्मेदारी
एसपी संतोष कुमार ने बताया पुलिस प्रशासन सरकार के नियमों को पालन कराने के लिए मुस्तैद है। पहले भी मास्क चेकिंग अभियान चलाया जा रहा था। लेकिन अब पुलिस की जिम्मेदारी बढ़ गई है। शाम 6 बजे तक सभी दुकानें बंद हो जाए, पुलिस सुनिश्चित करेगी। रात्रि नौ बजे से सुबह के पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू के दौरान पुलिस लगातार गश्त कर रही है। अगर कोई भी व्यक्ति अनावश्यक घूमता हुआ पकड़ा जाएगा तो उसके ऊपर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। प्रतिदिन मास्क चेकिंग अभियान में तेजी लाया जाएगा और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सड़कों पर गुजरने वाला हर एक व्यक्ति बाहर निकले तो मास्क जरूर पहनें।

अन्य समाचार