कोरोना इफेक्ट : विद्यार्थियों की कैच अप कोर्स पर कोरोना का साया

प्रत्येक विद्यालय के एक शिक्षक की पूरी हो चुकी थी ट्रेनिंग, मैटेरियल भी उपलब्ध

पिछले साल कोरोना से बच्चों के डैमेज हुए शैक्षणिक विकास को मैनेज करने की थी योजना
छपरा। हिंदुस्तान प्रतिनिधि
जिले के विद्यार्थियों की पिछले साल हुई कोरोना काल में शैक्षणिक विकास के डैमेज कंट्रोल की योजना कैचअप कोर्स पर पुन: कोरोना की साया पड़ गया है। तीन महीने वाला कैचअप कोर्स पांच अप्रैल से शुरू होने वाला था। कोर्स संक्रमण की भेंट चढ़ गया। मैटेरियल उपलब्ध होने के साथ साथ सभी विद्यालयों के एक शिक्षक को प्रशिक्षित किया जा चुका है। जिले के वर्ग दो से दस तक के बच्चों को कैच अप कोर्स की बदौलत दक्ष बनाने की योजना थी। राज्यस्तरीय ट्रेनिंग लेकर लौटे आठ मास्टर ट्रेनरो ने दस दस प्रखंडों का ग्रुप बनाकर 19 और 20 मार्च को प्रत्येक सीआरसी के दो शिक्षकों को ट्रेंड किया था। बीबी राम नगरा के गणित शिक्षक सह ट्रेनर नसीम अख्तर ने बताया कि कोरोना के दौरान बच्चों के शैक्षणिक विकास के डैमेज कंट्रोल की स्पेशल व्यवस्था बनायी गयी थी।लेकिन धरातल पर उतारने में तकनीकी समस्या ने जकड़ लिया।
एसपीडी ने तीन महीने के कोर्स का बनाया था मास्टर प्लान
बिहार शिक्षा परियोजना के निदेशक ने कोविड-19 संक्त्रमण के दौरान हुए लॉकडाउन में छात्रों की पढ़ाई की क्षति को देखते हुए अप्रैल महीने में तीन महीने का विशेष कैचअप कोर्स शुरू करने का निर्देश दिया था। जिसके तहत जिले के सभी स्कूलों में दूसरी से लेकर 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्पेशल क्लास संचालित होनी थी। लर्निंग लॉस की समस्या को दूर करने के लिए जिले से चयनित आठ शिक्षकों को राज्यस्तर पर ट्रेनिंग भी दी गयी।
वर्गवार बनाया गया है कैचअप कोर्स का अलग सिलेबस
कैचअप कोर्स के लिए पाठ्यक्त्रमों का एक अलग सिलेबस बनाया गया है। जिसमें विषय के अनुसार स्कूलों को उपलब्ध कराये जाने की प्लानिंग थी। छात्रों के लिए तीन स्तर का सिलेबस बना था। दो से चार कक्षा तक के लिए सिलेबस का एक हिस्सा, पांच से सात कक्षा के लिए सिलेबस का दूसरा हिस्सा व आठ से लेकर दस कक्षा के लिए सिलेबस का तीसरा हिस्सा बनाया गया था। इसी नए पाठ्यक्रमों के अनुसार कैचअप कोर्स संचालित किए जाते। सभी स्कूलों को सिलेबस के अनुसार किताबों का दो-दो सेट भी दिया गया था जससे कि शिक्षक सिलेबस के अनुसार छात्रों के स्टडी लॉस को पूरा कर सकें।

अन्य समाचार