बेड नहीं मिलने से इलाज के अभाव में दम तोड़ा

पेज तीन की लीड

कुव्यवस्था
हथुआ के एक मरीज की तबीयत बिगड़ने पर उसके परिजन सदर अस्पताल में चिकित्सकीय लाभ दिलाना चाहते थे
मरीज को सांस लेने में काफी परेशानी हो रही थी
परिजन डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मी से उलझ पड़े थे
01 नंबर जारी किया गया है रिफिलिंग के लिए
फोटो-08, मंगलवार को पुरूष सामान्य वार्ड में मरीज की जांच करते डॉक्टर।
फोटो-04, सदर अस्पताल में मंगलवार को व्यवस्थाओं का निरीक्षण करते डीएम अमित पांडेय।
सीवान। निज प्रतिनिधि
वैश्विक महामारी कोविड-19 संक्रमण का शुरूआती दौर ही स्वास्थ्य महकमे पर भारी पड़ने लगा है। सरकारी अस्पतालों की व्यवस्थाएं चरमराने लगी हैं। इस कठिन दौर में अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं की कौन बात करें इमरजेंसी वार्ड में मरीजों को समय से बेड भी नसीब नहीं हो रहा है। मंगलवार को सदर अस्पताल में एक ऐसा ही नजारा देखने को मिला। जब बेड न मिलने पर मरीज के परिजन डॉक्टर से वाहन में ही इलाज कराने को लेकर आमादा हो गए। मरीज को सांस लेने में काफी परेशानी हो रही थी। हालांकि इलाज के अभाव में आखिरकार उसने दम तोड़ दिया। दरअसल मीरगंज के हथुआ के एक मरीज की तबीयत बिगड़ने पर परिजन सदर अस्पताल में जल्दी भर्ती करा चिकित्सकीय लाभ दिलाना चाहते थे। इधर इमरजेंसी वार्ड के सभी बेड मरीजों से भरे होने के कारण डॉक्टर भर्ती लेने में असमर्थ बता रहे थे। मरीज की हालत बिगड़ते देख परिजन डॉक्टर व अन्य स्वास्थ्य कर्मी से उलझ पड़े।
इलाज को लेकर डॉक्टर का पैर पकड़ गिड़गिड़ाया
वहीं इस घटना को लेकर इमरजेंसी संभाल रहे डॉक्टर सुधीर सिंह का कहना था कि पिता की इलाज को लेकर बेटे ने उनका पैर कर इलाज को लेकर गिड़गिड़ाने लगा था। अस्पताल में इन दिनों मरीजों की संख्या काफी बढ़ गयी है और साधन सीमित हैं। ऐसे में परेशानियां का होना लाजमी है। हालांकि मरीज ने रास्ते में ही दम तोड़ दिया था। हंगामा जैसी कोई बात नहीं थी। काफी समझाने बुझाने के बाद परिजन शव लेकर अपने घर चले गए।
बिना सपोर्ट 95 ऑक्सीजन लेवल वाले मरीज होंगे डिस्चार्ज
सदर अस्पताल में बेड की कमी दूर करने के लिए बिना सपोर्ट 95 ऑक्सीजन लेवल व फीवर-जुकाम रहित मरीजों को डिस्चार्ज किया जाएगा। इसे अस्पताल प्रबंधन ने अमल में लाना शुरू भी कर दिया है। मंगलवार को सदर अस्पताल पहुंचे डीएम अमित कुमार ने भी इसे नियम को तत्काल प्रभाव से लागू करने का निर्देश दिया। दरअसल एक मरीज के परिजन ने डीएम से इमरजेंसी वार्ड में बेड न मिलने की वजह से इलाज में देरी होने की शिकायत की। जिसके आलोक में डीएम ने अस्पताल प्रबंधक व अस्पताल अधीक्षक को यह निर्देश जारी किया।
आक्सीजन रिफिलिंग के लिए इस नंबर के जरिए ले सकते हैं सहायता
डीएम ने वैसे मरीजों के लिए जिन्हें ऑक्सीजन की नितांत आवश्कता है उनके लिए एक नंबर जारी किया है। वे ऑक्सीजन रिफिलिंग को लेकर सीवान सदर अनुमंडल पदाधिकारी के 9473191275 व्ह्वाटसप नंबर पर सहायता ले सकते हैं। वहीं किसी विशेष परिस्थिति में जिला हेल्पलाइन नंबर 18003456609 नंबर या जिला नियंत्रण कक्ष के 06154-242000 पर संपर्क कर सकते हैं।

अन्य समाचार