लॉकडाउन की अफवाह फैला कालाबाजारी में जुटे मौकापरस्त

सुपौल। एकतरफ जहां कोरोना महामारी से देश भर में हाहाकार मचा हुआ है। दिन-प्रतिदिन आम-आवाम बेड, आक्सीजन व इलाज के अभाव में दम तोड़ रहा है। लोगों का रोजगार छीन जा रहा है तो दूसरी ओर ऐसी आपदा को भी मौकापरस्त अवसर में बदल रहे हैं।

अभी तक सिर्फ जीवनरक्षक दवाओं की कालाबाजारी की खबरें आ रही थी, लेकिन अब लॉकडाउन की अफवाह फैलाकर खाद्यसामग्री सहित अन्य चीजों की कालाबाजारी भी शुरू हो गई है। उसके दाम में भी बेतहाशा बढोतरी देखी जा रही है। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर सुनामी बनकर क्या टूटी है। मतलब परस्तों की चांदी ही चांदी हो गई है। अफवाह के कारण हफ्ते भर में सभी खाद्य सामग्री की कीमतों में जबरदस्त उछाल आ गया है। प्रखंड में निर्धारित दामों से भी अधिक दामों में किराना के सामानों की बिक्री की जा रही है। जिसके कारण प्रखंड के लोग काफी परेशान हैं। वहीं जिला प्रशासन के द्वारा अब तक खाद्यान्न सामानों के मूल्य निर्धारित नहीं किए जाने के कारण बेचने वालों का मनोबल भी काफी बढ़ा हुआ नजर आ रहा है। वहीं दूसरी तरफ महंगाई व बेरोजगारी से भी लोग परेशान है।
पोखर निर्माण पर लग सकता ग्रहण, मजदूरों को हो सकती परेशानी यह भी पढ़ें
हालात इस कदर बनते जा रहे हैं कि यदि लोग संक्रमण से पार पा लिए तो मंहगाई से जीवन बचाना मुश्किल हो जाएगा। बेरोजगारी का आलम यह है कि राज्य अथवा राज्य के बाहर से हजारों की संख्या में हुनरमंद लोग गांव लौट चुके है। अब उनके पास जमा पूंजी भी या तो समाप्त हो चुका है या फिर समाप्त होने वाला है। ऐसी स्थिति में इस मंहगाई के दौर में अब उनके लिए घर चलाना मुश्किल हो रहा है। ग्रामीण बाजारों में आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में उछाल आ गया है। इसी तरह सब्जी का मूल्य भी आसमान छूने लगा है। इतना ही नहीं लोगों को महंगाई के साथ-साथ सब्जी की किल्लत भी झेलनी पड़ रही है। बाजार का समय निर्धारित होने के कारण कल तक एक क्विटल से अधिक सब्जी बेचने वाले व्यापारी अब मात्र 25 से 30 किलो सब्जी बाजार ला रहे हैं। जिससे सब्जी की खरीदारी में मारामारी की स्थिति बनी रहती है। युवा राजद प्रखंड अध्यक्ष जयप्रकाश कुमार उर्फ मंगल यादव ने कहा कि इस महामारी में लोग अवसर ढूंढने में लगे हुए हैं। जिला प्रशासन को जल्द से जल्द लगातार कालाबाजारी एवं दाम बढ़ाकर बेचने वालों पर कार्रवाई करनी चाहिए। जाप युवा जिलाध्यक्ष मुकेश कुमार ने कहा कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण में लोगों को एक दूसरे की मदद करना चाहिए ना कि इससे अवसर बनाना चाहिए। समाजसेवी सुरजीत कुमार पप्पू ने ऐसे लोगों को चिन्हित कर कार्रवाई करने की अपील की।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार