गेहूं की खरीद नहीं होने से चिंतित हुए किसान

पेज पांच की लीड

लचर व्यवस्था
किसानों के घर-बथान में रखे गेहूं बर्बाद कर रहे हैं चूहे
पिछले साल एक छटांक भी नहीं हुई थी गेहूं की खरीदारी
50 समितियों का चयन खरीदारी के लिए हुआ
05 समितियों ने ही अब तक शुरू की है खरीद
फोटो संख्या- 12 बुधवार को दरौली में घर के दरवाजे पर रखे गेहूं के साथ किसान अनिल सिंह।
दरौली/सीवान। हिन्दुस्तान टीम
जिले में किसानों से गेहूं की खरीद नहीं होने से उनकी चिंता बढ़ने लगी है। किसान असमंजस की स्थिति में हैं कि इस साल भी उनकी गेहूं खरीदी जाएगी या नहीं। पिछले साल महीनों तक गेहूं की खरीद शुरू होने के इंतजार में किसानों ने इसका भंडारण तक नहीं किया। इससे बहुतेरे किसानों को काफी क्षति हुई। कुछ चूहे बर्बाद कर दिए तो कुछ खुले में होने से भींगकर सड़ गए। इस साल भी कुछ इसी तरह की समस्या किसानों के सामने आ खड़ी हुई है। करीब आधे किसान खेत-खलिहान से गेहूं लाकर घर-बथान में बोरे में भरकर रखे हुए हैं। जबकि आधे किसानों का गेहूं खलिहान में ही या घर के बाहर खुले में ढ़ककर रखा हुआ है। इधर गेहूं के छोटे-बड़े व्यापारी किसानों को पिछले साल में खरीद नहीं होने का हवाला देकर औने-पौने दामों पर खरीद रहे हैं। पहले से लिए गए कर्ज का चुकता करने और जरूरी कामों को निपटाने के उद्देश्य से बाध्य होकर किसानों को खुले बाजार में गेहूं बेचना पड़ रहा है। कोरोना के इस महामारी में किसानों को आर्थिक संकट से भी जुझना पड़ रहा है। इसी में शादी-विवाह में लेन-देन का खर्च भी किसानों को उठाना है। अब किसान समझ नहीं पा रहे हैं कि वे अपना गेहूं दें तो किसे।
इन समितियों का हुआ है चयन
जिले में किसानों से गेहूं की खरीद के लिए कुल 293 पैक्सों और 19 व्यापार मंडलों में कुल 50 का ही चयन हो सका है। इनमें दरौंदा प्रखंड में रसुलपुर पैक्स, बसंतपुर में सूर्यपुरा पैक्स और मैरवा प्रखंड में बड़का मांझा पैक्स को चयनित किया गया है। इसी तरह रघुनाथपुर प्रखंड में करसर, गोपीपतियांव, चकरी व नरहन, दरौली प्रखंड में व्यापार मंडल और पैक्स दोनों व किशुनपाली पैक्स चयनित हैं। सिसवन में सिसवां कला, रामपुर, भीखपुर व रामगढ़, जीरादेई में तितरा, हसुआ, नरेन्द्रपुर व चंदौली-गंगौली, सदर प्रखंड में चनउर, भंटा पोखर, बलेथा, पचलखी व रामापाली, बड़हिरया में व्यापार मंडल, गुठनी में बेलौर, जतौर, चीताखाल, पश्चिमी गुठनी, हुसैनगंज में बघौनी, भगवानपुर हाट में मिर्जुमाला, उत्तरी सागर सुल्तानपुर, बंसही, गोरियाकोठी में हरपुर, आंदर में भंवराजपुर, जयजोर, आंदर, अर्कपुर, असांव, मानपुर पतेजी, खेढ़ाय व व्यापार मंडल, हसनपुरा में गायघाट, नौतन में खाप बनकट व मठिया, महाराजगंज में शिवदाह, महाराजगंज नगर पंचायत, कसदेवरा, पोखरा व तेवथा और पचरूखी में शंभोपुर पैक्स को चयनित किया गया है।
इन समितियों ने ही शुरू की है खरीद
जिले में गेहूं की खरीद के लिए अब तक कुल 50 सहकारी समितियों का चयन हुआ है। इसमें मात्र 5 समितियों ने ही खरीदारी शुरू की है। वह भी नाम मात्र का और अपने सगे-संबंधियों से ही। जानकारी के अनुसार दरौली पैक्स ने 170 क्विंटल, भंटापोखर पैक्स 120 क्विंटल, सिसवां कला पैक्स 110 क्विंटल, हसुआ पैक्स 150 क्विंटल और कसदेवरा पैक्स ने मात्र 98 क्विंटल गेहूं की खरीद की है।

अन्य समाचार