जिले में 10 वेंटिलेटर और 397 ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध

किशनगंज। कोरोना के बढ़ते संक्रमण और उस पर प्रभावी नियंत्रण को लेकर बुधवार को जिलाधिकारी डॉ. आदित्य प्रकाश ने विभिन्न कोषांगों के वरीय पदाधिकारियों एवं नोडल अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में कोविड वैक्सीनेशन कोषांग, माइक्रो कंटेनमेन्ट व होम आइसोलेशन कोषांग, कोविड 19 सैंपलिग प्रबंधन कोषांग, मास्क चेकिग व लॉकडाउन इन्फोर्समेंट कोषांग, आइईसी कोषांग, आइसोलेशन सेंटर मैनेजमेंट कोषांग, ऑक्सीजन आपूर्ति कोषांग की बारी-बारी से समीक्षा की गई।सभी वरीय पदाधिकारी एवं नोडल अधिकारियों को डीएम ने कहा कि सभी कोषांगों के दायित्व निर्धारित है और संबंधित कार्यों का निष्पादन पूरी गंभीरता और समर्पण के साथ करें। सभी कोषांगों की समीक्षा के उपरांत उन्होंने बताया कि सभी केंद्र पर ऑक्सीजन उपलब्ध है तथा सदर अस्पताल में छह और एमजीएम मेडिकल कॉलेज चार वेंटिलेटर उपलब्ध है।


एडीएम ब्रजेश कुमार ने बताया कि जिले में ऑक्सीजन पर्याप्त मात्र में उपलब्ध है। सदर अस्पताल में डी टाइप की 72 व बी टाइप के 76 सिलेंडर उपलब्ध है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोविड केयर सेंटर में भी बी टाइप की 149 सिलेंडर और 63 कांसेंट्रेटर उपलब्ध है। जिलाधिकारी ने ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता पर सतत निगरानी रखने ऑक्सीजन प्लांट अधिष्ठापन की संभावना पर विचार करने को कहा।
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. रफत हुसैन ने बताया कि वैक्सीनेशन का कार्य युद्ध स्तर पर करवाया जा रहा है। एक मई से 18 वर्ष के ऊपर उमर के लोगो के वैक्सीनेशन किया जाएगा। डीएम ने कोविड सैंपलिग मैनेजमेंट कोषांग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया कि कोविड जांच अधिकाधिक कराएं तथा पॉजिटिव पाए गए सभी मरीजों का जिला नियंत्रण कक्ष एवं टेलीमेडिसिन सुविधा के द्वारा शत प्रतिशत निगरानी रखी जाए। पॉजिटिव मरीजों का नियमित फॉलोअप करना सुनिश्चित करें। पॉजिटिव पाए गए मरीजों को मेडिसिन कीट की उपलब्धता में किसी भी तरह की कोताही न बरती जाए। आइएमए के सहयोग से टेलीमेडिसिन सुविधा हेतु कार्रवाई का निर्देश दिया गया। जिला प्रशासन लगातार स्थिति की समीक्षा कर रहा है। पैनिक होने की जरूरत नहीं है। सभी लोग अपनी बारी आने पर टीका अवश्य लें। बैठक में अपर समाहत्र्ता ब्रजेश कुमार, डीडीसी मनन राम सहित सभी कोषांगों के नोडल अधिकारी, डीपीएमस्वास्थ्य व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार