10 दिनों में तीन गुणा बढ़ा संक्रमण

जमुई। कोरोना की दूसरी लहर आने के साथ ही लोगों की जुबान पर चिता और पीड़ा आने लगी। दूसरी लहर में संक्रमण ने तेज रफ्तार में पांव पसारा। दस दिन पूर्व की स्थित और आज पर स्टडी कर आने वाले दस दिन का पूर्वानुमान लगाया गया है। इसके लिए दो खंड बनाए गए। एक अप्रैल से 18 अप्रैल और 19 अप्रैल से 28 अप्रैल तक को आधार बनाया गया है।

आप जानकर आश्चर्यचकित होंगे कि संक्रमण की रफ्तार तीन गुणा से अधिक तेज हुई है, जबकि सक्रिय केस की संख्या में चार गुना से अधिक बढ़ोतरी हुई है। अगर यही रफ्तार रही तो दस दिन के बाद की स्थिति बहुत ही खतरनाक होगी। बेड सहित अन्य साधन की कमी हो सकती है। लिहाजा अभी से सतर्क होना जरुरी है। गाइडलाइन का शत-प्रतिशत पालन करते हुए घर में परिवार के साथ रहना ही हितकारी है। इस अध्ययन से जागरण किसी प्रकार का दावा नहीं कर रहा बल्कि खतरे को भाप लोगों को आगाह कर रहा है। सतर्क रहें, सुरक्षित रहे के मंत्र को आत्मसात करने को लेकर जागरूक कर रहा है।

-------------
दस दिन में 321 से 1242 पहुंचा एक्टिव केस
दूसरी लहर में एक अप्रैल से 18 अप्रैल में एक्टिव केस की संख्या 321 पहुंची थी। इस पीरियड में 410 संक्रमित पाए गए थे। पिछली साल की पहली लहर से 18 अप्रैल तक में जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 3514 थी। इसके बाद अचानक संक्रमण की रफ्तार तेज हो गई। महज दस दिन यानि 19 अप्रैल से 28 अप्रैल तक एक्टिव केस की संख्या 1242 हो गई। इस दौरान 1378 नए संक्रमित की पहचान हुई और कुल संक्रमितों की संख्या 4892 पहुंच गया। इस लिहाज से दस दिन में संक्रमितों की संख्या में तीन गुना से अधिक बढ़ोतरी हुई तो एक्टिव केस की संख्या चार गुना से अधिक हो गया। अगर संक्रमण का यही रफ्तार कायम रह गया तो आने वाले अगले दस में 4134 नए लोगों के संक्रमण की चपेट में आने और एक्टिव केस की संख्या 4968 हो जाने की संभावना है। लिहाजा संक्रमण की रफ्तार और हालात संभलने की ओर इशारा कर रहे हैं। हालात बिगड़ने से पहले संभल जाना ही होशियारी होगी।
-----------------
संक्रमण की रफ्तार एक नजर में
तिथि-----संक्रमित ---------एक्टिव केस------कुल संक्रमित
18-4--- -410---------------321-------------3514
28-4------1378------------1242------------4892
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार