पॉलिथीन से बढ़ी पर्यावरण की समस्या



संवाद सूत्र, त्रिवेणीगंज (सुपौल) : प्रतिबंध के बावजूद प्रखंड क्षेत्र में पॉलिथीन का धड़ल्ले से उपयोग किया जा रहा है जिससे पर्यावरण प्रदूषण को बल मिल रहा है। क्षेत्र में सब्जी, फल, किराना सामान, मांस-मछली, कपड़ा व अन्य व्यवसाय में पॉलिथीन का उपयोग हो रहा है। चिलौनी नदी में फेंके गए पॉलिथीन से कचरा जमा हो गया है जिससे दुर्गंध उठती रहती है।स्थानीय लोग कहते है कि पॉलिथीन के बढ़ते उपयोग ने पर्यावरण प्रदूषण की भीषण समस्या खड़ी कर दी है। यह खेतों की उर्वरा शक्ति भी नष्ट कर रही है। प्रतिबंध को प्रभावी बनाने के लिए जागरूकता अभियान चलाने की जरूरत है। कागज, पाट व कपड़े के बने थैले का उपयोग करना चाहिए। फेंके गए पॉलिथीन को खाकर पशु बीमारी के शिकार हो रहे हैं। नाले में पॉलिथीन अटक जाने से नाला जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती है। ई
पॉलिथीन से बढ़ी पर्यावरण की समस्या यह भी पढ़ें
--------------------------------------
सड़क किनारे हाट लगने से परेशानी
करजाईन बाजार, (सुपौल): एनएच 106 पर स्थित करजाईन बाजार में सड़क के दोनों किनारे फिर से हाट सजने से लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। करजाईन बाजार में सप्ताह में दो दिन रविवार एवं गुरुवार को हाट लगता है। मुख्य सड़क पर हाट लगने से उक्त पथ से गुजरने वाले वाहनों व राहगीरों को काफी परेशानी होती है। भीड़-भाड़ अधिक रहने के कारण हमेशा दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। हाट के दिन सड़क किनारे ही बर्तन, कपड़ा, सब्जी आदि का बाजार सजता है। इससे लोगों को काफी परेशानी होती है। साथ ही आवागमन भी बाधित होती रहती है।
-------------------------
नलकूप खराब
करजाईन बाजार, (सुपौल): बसंतपुर प्रखंड की रतनपुर पंचायत में नलकूप खराब रहने से किसानों की परेशानी बढ़ी हुई है। रतनपुर पंचायत के वार्ड नंबर 10 में स्थापित दोनों राजकीय नलकूप एवं वार्ड 15 में पलार पर स्थित नलकूप तकनीकी खराबी के चलते महीनों से बंद पड़ा है। पुराने नलकूप का स्टार्टर जहां महीनों से खराब पड़ा है वहीं फेज इलेवन के नलकूप का मोटर लंबे समय से जला पड़ा है। तीसरे नलकूप का भी यही हाल है। मालूम हो कि इन नलकूपों से इस इलाके की सैकड़ों एकड़ भूमि की सिचाई की जाती है। लेकिन खराब नलकूपों के चलते किसानों को भटकना पड़ रहा है। किसानों को निजी संसाधनों से महंगी दर पर सिचाई का सहारा लेने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार