18 वर्ष के ऊपर के युवकों को कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु पर कराना होगा रजिस्ट्रेशन, तब लगेगी वैक्सीन

संसू सिकटी (अररिया): कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण एक मई से शुरू होने जा रहा है। इसके लिए सिकटी प्रखंड क्षेत्र मे सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। इसमे 18 वर्ष से ऊपर के नागरिकों को कोरोना का टीका निश्शुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। पहले चरण में 60 से ऊपर, दूसरे चरण में 45 से ऊपर के लोगों ़को यह सुविधा दी गई थी। लेकिन 1 मई से यह सुविधा 18 वर्ष से ऊपर के लोगों ़को प्रदान की जानी है। 1 मई से कोरोना वैक्सीनेशन की जानकारी देते बीसीएम संदीप कुमार ने बताया कि एक मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगवाने के लिए 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू हुआ है। 18 से 44 वाले आयु वर्ग के लोगों को टीका लगवाने के लिए अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। 18 साल से 45 साल के उम्र के लोगों को बिना रजिस्ट्रेशन के वैक्सीन नहीं लगेगी। इस उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन के लिए सबसे पहले कोविन पॉर्टल या आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन कर अपाइंटमेंट बुक करना अनिवार्य है। टीकाकरण केंद्र पर पंजीयन की सुविधा नहीं मिलेगी। पंजीयन के उपरांत हीं सेंटर पर ऐसे लोगों ़को कोरोना टीका की सुविधा दी जा सकेगी।

327 लोगों की कोराना जांच में सात मिले पॉजिटिव यह भी पढ़ें
--- कैसे होगा रजिस्ट्रेशन----प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाँक्टर विजेंद्र पंडित ने बताया कि ऐप खोलने के उपरांत 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर को ओटीपी के जरिए वेरिफाई करना होता है। इसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर वैक्सीनेशन का पेज खुल जाएगा जहां बेसिक जानकारी भरनी होती है। रजिस्ट्रेशन कंपलीट होने के बाद अकाउंट डीटेल में 3 अन्य लोगों को अपने ही मोबाइल नंबर से जोड़ा जा सकता हैं। फिर पिन कोड डालने पर वैक्सीनेशन सेंटरों की लिस्ट खुलती है। पसंदीदा सेंटर को चुनने के बाद लाभार्थी को वैक्सीनेशन डेट और टाइमिग की जानकारी मिल जाएगी।
--- प्रत्येक पंचायत में होंगे दो सेंटर--बीडीओ राकेश कुमार ठाकुर ने कहा कि वैक्सीनेशन प्रक्रिया के गति देने के लिए सिकटी प्रखंड के प्रत्येक पंचायत में दो-दो सेंटर होंगे। जो सप्ताह के चार दिन सोम, मंगल,गुरु और शनिवार को संचालित किए जाएंगे। प्रत्येक सेंटर पर दो कर्मी की तैनाती सुनिश्चत की गई है।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार