डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या कम

पेज चार के लिए

पड़ताल
लचर व्यवस्था
सदर अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ने के कारण कई मरीजों को समय से बेड व इलाज मिलना हुआ मुश्किल
डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में अबतक कुल 214 मरीजों का हुआ इलाज
सौ बेड वाले इस सेंटर के करीब पचास से साठ फीसदी बेड पर ही हैं मरीज
60 फीसदी डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर के बेड पर मरीज
फोटो- 16 कैप्सन-शुक्रवार को सदर अस्पताल में सांस लेने में परेशान होने पर भर्ती मरीज।
सीवान। निज प्रतिनिधि
सदर अस्पताल में मरीजों को समय से बेड व इलाज न मिलना आम बात सी हो गयी है। ऐसे में मरने वाले मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। लेकिन, हैरानी की बात है कि जिले में जहां मरीजों की बढ़ रही संख्या परेशान कर रही है, वहीं दूसरी तरफ जिले में संचालित एकमात्र डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में मरीजों की संख्या काफी कम है। बेड की संख्या के आधार पर यदि बात करें तो करीब पचास से साठ फीसदी बेड पर ही मरीज हैं। शनिवार को पड़ताल में कुल 49 मरीज ही बेड पर पड़े थे। जिनका आवश्यकतानुसार डॉक्टर इलाज कर रहे थे। स्वास्थ्य विभाग की ओर से मिला एक आंकड़ा चौकाने वाला था। बीते सात अप्रैल से शनिवार तक यहां इलाज पाने वाले मरीजों की कुल संख्या महज 214 है। गौरतलब है कि सौ बेड वाले इस डेडिकेटेड कोविड हेल्थ केयर सेंटर में सभी बेड ऑक्सीजनयुक्त हैं। जबकि इनमें से दस बेड को नॉन कोविड मरीजों के लिए सुरक्षित रखा गया है। सेंटर की उपाधीक्षक डॉक्टर सुजाता ने बताया कि जो मरीज यहां आते हैं उन्हें भर्ती किया जाता है। जबकि नॉन कोविड दस बेड पर उन मरीजों को भर्ती किया जाता है, जिनमें कोविड-19 जैसे लक्षण हो और भले ही मरीज की जांच रिपोर्ट निगेटिव आयी हो। वर्तमान समय में ऐसा एक मरीज भर्ती है।
निजी अस्पतालों ने कोविड मरीजों से हाथ खड़ा किया
वैश्विक महामारी कोविड-19 संक्रमण के दौरान जहां जिले में लोगों की परेशानियां बढ़ गयी हैं, वहीं धरती पर भगवान का रूप कहे जाने वाले अधिकतर डॉक्टरों ने कोविड मरीजों का इलाज करना बंद कर दिया है। डॉक्टरों के हाथ खड़े करने के कारण अब सरकारी अस्पताल ही लोगों के लिए एकमात्र विकल्प रह गया है। मिली जानकारी के अनुसार शनिवार को शहर के चमड़ा मंडी निवासी एक सेवानिवृत प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी मोहम्मद इस्लाम की निजी अस्पतालों में चिकित्सकीय सुविधा न मिलने के कारण मौत हो गयी। उन्हें कई दिनों से सांस लेने में परेशानी हो रही थी। इसी दौरान उनका सुगर काफी हाई हो गया था। हालांकि कुछ दिन पहले डीएम अमित कुमार पांडेय ने मरीज के परिजनों द्वारा जानकारी दिए जाने के बाद ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया कराया था।
सदर अस्पताल में जल्द मिलेगी वेंटिलेटर की सुविधा
जिले के कोविड मरीजों के लिए एक अच्छी खबर है। जल्द ही सदर अस्पताल में वेंटिलेटर की सुविधा चालू होने वाली है। इसे लेकर कवायद शुरू कर दी गयी है। जिन मरीजों का ऑक्सीजन लेवल काफी नीचे गिर गया रहेगा उनके लिए यह वरदान साबित हो सकता है। विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आईसीयू वार्ड में चार बेड वाले वेंटिलेटर की सुविधा दो-तीन दिनों में मरीजों के लिए चालू कर दी जाएगी।

अन्य समाचार