किरासन तेल के आवंटन में की गई कटौती, जांच की मांग

संवाद सूत्र, सरायगढ़ (सुपौल): प्रखंड के शाहपुर-पृथ्वीपट्टी में किरासन तेल के आवंटन में मनमाने तरीके से कटौती किए जाने पर विक्रेताओं ने सवाल उठाते हुए उसकी जांच की मांग अनुमंडल पदाधिकारी से की है।

जानकारी देते विक्रेता राम नारायण पांडेय, पैक्स अध्यक्ष शाहपुर अवधेश प्रसाद सिंह, विक्रेता रंजू कुमारी तथा कंचन देवी ने बताया कि अनुमंडल कार्यालय से किरासन के आवंटन में बार-बार गड़बड़ी की जा रही है। विक्रेताओं का कहना था कि शाहपुर पैक्स को 378 लीटर किरासन के बदले मात्र 322 लीटर दिया गया। अप्रैल माह में 56 लीटर की कटौती कर दी गई। विक्रेता रंजू कुमारी को 203 लीटर किरासन मिलता था जिसमें 180 लीटर मात्र दिया गया। उनके आवंटन 27 लीटर की कटौती कर दी गई। विक्रेता राम नारायण पांडे को 381 लीटर किरासन मिलता था और उसे मात्र 267 लीटर किरासन दिया गया। 114 लीटर किरासन की कटौती कर दी गई।

जबकि उसी पंचायत के विक्रेता रामविलास को 1071 लीटर का आवंटन था और वह यथावत है। एक ही पंचायत में विक्रेताओं के आवंटन में इस तरह से गड़बड़ी करना कहीं से भी सही नहीं है। विक्रेताओं का कहना था कि वह सब इसकी जानकारी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को दे चुके हैं लेकिन कार्रवाई नहीं हो रही है।
पूछे जाने पर प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी रामानंद द्विवेदी ने कहा कि जिला स्तर पर ही आवंटन कम मिला है। उसी को देखते हुए प्रखंड स्तर पर आवंटन में कटौती की गई। उन्होंने कहा कि शाहपुर-पृथ्वीपट्टी पंचायत में कुछ ही विक्रेताओं का आवंटन काटे जाने की जानकारी ले रहे हैं और फिर आगे की कार्रवाई होगी।
मालूम हो कि गांव तक बिजली व्यवस्था दुरुस्त होने के बाद अधिकांश लाभुक किरासन तेल लेने के प्रति सचेत नहीं रहा करते हैं। ऐसे में विक्रेताओं द्वारा अपने अपने हिसाब से किरासन तेल को ठिकाने लगाने का काम कई माह से चल रहा है।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार