सीवान में पहले की तरह सुबह में सिर्फ चार घंटे खुलेंगी दुकानें

पेज पांच की लीड

सख्ती
फल, दूध, किराना की दुकानें सुबह 7 से 11 बजे तक खुलेंगी
लॉकडाउन का अनुपालन कराने को ले प्रशासन ने कसी कमर
सीवान। हिन्दुस्तान संवाददाता
अन्य जिले की तरह सीवान में भी सरकार के फरमान के बाद बुधवार से लॉकडाउन लगाया जायेगा। इसे लेकर प्रशासनिक स्तर पर तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। लॉकडाउन के दौरान सरकार के गाइडलाइन का सख्ती से अनुपालन कराने को लेकर जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। सीवान व महाराजगंज अनुमंडल में लॉकडाउन के दौरान विधि-व्यवस्था बनाए रखने को लेकर डीएम अमित कुमार पांडेय ने सीवान व महाराजगंज के एसडीओ को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। इधर, लॉकडाउन के दौरान पिछली बार की तरह सुबह में सिर्फ चार घंटे ही आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खोली जायेंगी। प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार सुबह 7 बजे से 11 बजे तक किराना, फल, सब्जी, मांस-मछली, दूध व पीडीएस दुकानें खुली रहेंगी। इस दौरान सब्जी विक्रेता भी मोहल्ले-मोहल्ले घुम-घूमकर सब्जियां बेच सकेंगे। वहीं सिर्फ होम डिलेवरी के लिए ही रेस्टोरेंट व खाने-पीने की दुकानें खोली जायेंगी। अस्पताल, जांच घर व लैब खुले रहेंगे। वहीं सार्वजनिक स्थान व सड़कों पर इस दौरान लोगों के आने-जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। जो लोग आवश्यक कार्यों से अपने घरों से निकलेंगे, उन्हें भी पुख्ता प्रमाण दिखलाना होगा। हालांकि आपातकालीन सेवा से जुड़े लोगों की आवाजाही पर रोक नहीं रहेगी। डीएम अमित कुमार पांडेय ने बताया कि सरकार के निर्देश के मद्देनजर सभी तरह के वाहनों का परिचालन पूरी तरह से बंद रहेगा। जिला प्रशासन जरूरी कार्यों के लिए वाहनों को ई-पास जारी करेगा। सार्वजनिक स्थानों पर किसी तरह के कोई कार्यक्रम नहीं होंगे। डीएम ने बताया कि लॉकडाउन को लेकर सरकार ने जो गाइडलाइन जारी किया है, उसका अनुपालन सख्ती से कराया जायेगा।
--------------------
लॉकडाउन की घोषणा के साथ बाजार में उमड़े खरीददार
खचाखच
ईद व लगन को लेकर खरीदारी के लिए उमड़ पड़े लोग
रेडिमेड कपड़ा, साड़ी, शूट व कॉस्मेटिक दुकानों पर भीड़
फोटो संख्या - 6
कैप्शन - शहर के दरबार रोड में मंगलवार को बाइक सवारों की लगी कतार।
सीवान। हिन्दुस्तान संवाददाता
राज्य में कोविड 19 के बढ़ते मामले को देखते हुए पांच से 15 मई तक लॉकडाउन लगाने की घोषणा होते ही मंगलवार को बाजार में भीड़ उमड़ पड़ी। इससे पहले कोरोना के बढ़ते मामले के चलते पहले शाम 6 बजे व फिर 4 बजे से दुकानों को बंद करने के निर्देश के बाद से ही बाजार में तेजी थी। मंगलवार को लॉकडाउन की घोषणा होते ही बाजार में खरीददारों की भीड़ उमड़ पड़ी। चूंकि अगले सप्ताह ईद का त्योहार भी है। ऐसे में रोजेदार लॉकडाउन की घोषणा के साथ ही आवश्यक सामान की खरीदारी के लिए बाजार में उमड़ पड़े। फलस्वरुप बाजार में अन्य दिनों की तुलना में दुकानों में अधिक भीड़ थी। रेडिमेड कपड़ा दुकान से लेकर साड़ी, शूट की दुकान हो या फिर जूता-चप्पल की या कॉस्मेटिक दुकान यहां खरीदारी के लिए चार बजे तक लोग धक्कामुक्की करते रहें। शहर के शांतिवट वृक्ष से लेकर थाना रोड में दिनभर में खचाखच भीड़ रही। शहीद सराय, दरबार मार्केट, ऊजांय मार्केट, पन्ना मार्केट में विभिन्न प्रकार की खरीदारी के लिए हुजुम लगा रहा। थाना रोड में जींस तो ऊजांय मार्केट में कुर्ता-पैजामा की दुकान पर लोगों ने जमकर खरीददारी की। लग्न का मौसम होने के कारण भी बाजार में भीड़ थी। बुधवार से सुबह में सिर्फ चार घंटे ही दुकान खुलने के सरकारी निर्देश को ध्यान में रखते हुए रोजेदार से लेकर जिनके घर शादी-ब्याह है, दोनों तरह के लोग इस फिराक में रहे कि रेडिमेड कपड़ा समेत साड़ी व पुरुषों के अन्य परिधान के अलावा ज्वेलरी, जूता-चप्पल, कॉस्मेटिक आदि की खरीदारी पूरी कर ली जाए, ताकि लॉकडाउन में दुकान बंद होने से परेशानियां नहीं उठानी पड़े।
लॉकडाउन की घोषणा के बाद बाजार में उमड़ी भीड़
मैरवा। राज्य में पूर्ण रूप से लाकडाउन की घोषणा के बाद मंगलवार को बाजार में भीड़ बढ़ गई। मझौली चौक से स्टेशन चौक तक जाम लग गया। दोपहर में अचानक से लोग बाजार में उमड़ पड़े। इससे लगभग दो घंटे तक भीषण जाम लगा रहा। दस दिन के लॉकडाउन की खबर के बाद लोग शादी-विवाह में प्रयोग होने वाले सामान खरीदने पहुंच गये।

अन्य समाचार