कोरोना चेन तोड़ने में सबकी सहभागिता जरूरी : डीएम

कोरोना चेन तोड़ने में सबकी सहभागिता जरूरी : डीएम

बिना पास के एक भी निजी वाहन नहीं चलेंगे
मॉर्निग वाक पर भी रोक रहेगी
छपरा।लॉकडाउन को लेकर सभी का सहयोग जरूरी है। सभी अफसर सरकार के गाइडलाइंस का पालन कराना सुनिश्चित करें। यह बातें जिलाधिकारी डॉ निलेश रामचन्द्र देवरे व पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार ने संयुक्त रूप से वीडियों कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से पदाधिकारियों को निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सारण जिला में लॉकडाउन को पूरी तरह से सफल बनाने के लिए शहरी क्षेत्रों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक हर जगह नजर रखी जाय और सख्ती बरती जाय। कोरोना की यह ीलहर ग्रामीण क्षेत्रों में भी पैठ बना चुकी है। इसलिए जरूरी है कि सरकार के गाईड लाइन का पूर्ण अनुपालन कराया जाय। सभी क्षेत्रीय पदाधिकारी इसको लेकर संवेदनशील रहें और पूरी गंभीरता से इसे लें। लोगों के भ्रमण पर रोक लगायें नहीं तो लक्ष्य हासिल नहीं होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य संबंधी वाहनों को छोड़कर बिना पास के निजी वाहन नहीं चलेंगे। लोग अनावश्यक पैदल भी नहीं निकलेंगे। मॉर्निग वाक पर भी रोक रहेगी। केवल माल वाहक गाड़ियां चलेंगी। शादी समारोह के आयोजन की सूचना निकटवर्ती थाना को तीन दिन पूर्व देनी होगी व इसमें सरकार के गाईड लाईन और कोविड प्रोटोकॉल के अनुपालन कराने की स्वीकृति देनी होगी। बिना सूचना के शादी के आयोजनों के विरूद्ध कड़ी कार्रवायी करने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि इन समारोहों में अधिक भीड़ के कारण ही ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण बढ़ा है। टेम्पो के परिचालन को बंद रखने पर जोर देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि केवल बीमार लोगों को ले जाने मे टेम्पो का उपयोग किया जा सकता है।
चौक - चौराहा पर सघन रूप से हो पूछताछ
पुलिस अधीक्षक ने पुलिस पदाधिकारियों से कहा कि रोड पर दिखने वाले सभी को रोकें- टोकें। स्ंातुष्ट होने के बाद ही जाने दें अन्यथा उसे वापस भेजें। किसी को भी अनावश्यक रूप से सड़कों पर नहीं घूमने दें। सभी चौक- चौराहों पर सघन रूप से पूछ-ताछ की जाय। नियम का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर जेल के अंदर भेजने की भी बात एसपी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान कही।
केवल सब्जी और फल ठेला पर डोर-टू-डोर बिक्री
जिलाधिकारी ने कहा कि संक्रमण का चेन तोड़ने के लिए ही लॉकडाउन लगाया गया है। अब तो शहर की अपेक्षा ग्रामीण क्षेत्र में ज्यादा संक्रमण हो रहा है। जिलाधिकारी के द्वारा निर्देश दिया गया कि दवा की दुकान को छोड़कर सभी दुकानें सुबह के सात बजे से दिन के 11 वजे बजे तक ही खुलेंगी। ग्रामीण क्षेत्र में होटल भी बंद रहेंगे क्योंकि यहां खाना का होम डीलीवरी नहीं होता है। चाय की दुकान, ठेला, खोमचा सभी बंद रहेंगी। केवल सब्जी और फल ठेला पर डोर-टू-डोर गली में घुमाकर बेचा जा सकता है। सब्जी मंडी में सब्जी की बिक्री नहीं होगी।
माइकिंग पर भी ध्यान की जरूरत
जिलाधिकारी ने लॉकडाउन और टीकाकरण को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए माइकिंग कराने व टीकाकरण में तेजी लाने पर जोर देते हुए कहा कि पंचायतों में मोविलाइजेशन कर पंचायत वार कैम्प लगाकर टीका देने की व्यवस्था भी करायी जाय। वीडियोकॉन्फ्रेन्सिंग में डीडीसी अमित कुमार,, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी रजनीश कुमार, सभी एसडीओ, डीसीएलआर, डीएसपी, बीडीओ, सीओ, थाना प्रभारी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थें।
इनसेट
निजी एम्बुलेंस चालक अधिक राशि लें तो करें शिकायत, होगी कार्रवाई
जिलाधिकारी ने कहा कि यह सुनिश्चित करायी जाय कि निजी एम्बुलेंस चालक मरीजों से निर्धारित दर से ज्यादा राशि वसूल नहीं करें। इसकी प्राय: शिकायत मिल रही है जिससे मरीज के परिजन को आर्थिक और मानसिक परेशानी बढ़ रही है। अगर ऐसे मामले आते हैं तो जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 06152-245023 पर शिकायत की जा सकती है। जिलाधिकारी ने कहा कि धार्मिक स्थल आम-जन के लिए पूरी तरह से बंद रहेंगे। लोग घर पर ही नमाज अदा करेंगे। सार्वजनिक परिवहन के साधन जैसे बसों में केवल वही लोग सफर करेंगें जिन्हें रेलवे या हवाई उड़ान पकड़नी हो वह भी निर्धारित सीट की आधी क्षमता के अनुसार ही बैठेंगे। सामान्य तौर पर वसों का परिचालन बंद रहेगा।

अन्य समाचार