अब तक शुरू नहीं हुआ सामुदायिक किचन

मधेपुरा। बुधवार से लॉकडाउन लग गया है। इससे सबसे अधिक प्रभावित गरीब हुए हैं। उनकी स्थिति सबसे खराब हो गई है। ऐसे में सरकार ने सभी जिले में डीएम को जगह चिन्हित कर सामुदायिक किचन चलाने का निर्देश दिया है। ताकि कोई भूखा न रहे, लेकिन मधेपुरा में अब तक इस दिशा में कार्य नहीं हुआ है। ऐसे में गरीब, निराश्रित, निर्धन और नि:शक्त की परेशानी बढ़ गई है। अधिकारियों की मानें तो अब तक सामुदायिक किचन की पूरी रूप-रेखा तैयार नहीं हो पाई है। इस कारण शुरू नहीं हो पाया है। जल्द ही निर्णय लेकर किचन शुरू किया जाएगा, लेकिन प्रशासन की इस लापरवाही का खामियाजा गरीब तबके के लोगों पर पड़ रहा है।


मालूम हो कि राज्य सरकार ने 15 मई तक लॉकडाउरन की घोषणा की है। इस दौरान आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर सभी प्रकार की दुकानें बंद रहेगी। आवागमन की सुविधा नहीं रहेगी। बिना कारण लोगों के पैदल तक चलने पर पाबंदी है। इस हालत में गरीब लोगों के सामने खाने-पीने की समस्या होगी। स्थिति को देखते हुए ही राज्य सरकार ने सामुदायिक किचन चलाने का निर्णय लिया है, लेकिन स्थानीय प्रशासन सरकार के निर्देश को पालन करने में पिछड़ रहे हैं।
डीएम को दी गई है जिम्मेवारी
कोरोना महामारी के दौरान हर दिन मेहनत कर पेट पालने को मजबूर लोगों के हाथ से काम छीन गया है। ऐसे में इन लोगों को लॉकडाउन में भूखे पेट रहने की जरूरत न पड़े, सरकार ने सभी जिलों में सामुदायिक किचन शुरू करने के निर्देश दिए हैं। सरकार की तरफ से सभी जिलों के डीएम को यह कहा गया है कि अपने जिले में तत्काल प्रभाव से यह व्यवस्था करें। लॉकडाउन में मिलना है दो टाइम का खाना सरकार किचन में सरकार की तरफ से दो टाइम का खाना उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें दोपहर और रात का भोजन शामिल है। पिछले साल लॉकडाउन के दौरान जिस प्रकार की व्यवस्था की गई थी उसी प्रकार इस बार भी लोगों के भोजन की व्यवस्था की गई है। इस सामुदायिक किचन में कोरोना से बचाव के लिए सभी नियमों का पालन करने के लिए कहा गया है। लॉकडाउन में कोई भूखा नहीं रह जाए। इसमें गरीब, निर्धन, मजदूर, नि:शक्त आदि जरूरतमंद को सुबह-शाम भोजन की फ्री में मिलेगा। गुरुवार को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में वीडियो कांफ्रेसिग होनी है। इस दौरान सामुदायिक किचन को लेकर गाइड लाइन व दिशा-निर्देश दिया जाएगा। दिशा-निर्देश मिलने के बाद जिले के दोनों अनुमंडल (मधेपुरा व उदाकिशुनगंज) में सामुदायिक किचन चलाया जाएगा। -मनीष कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, मधेपुरा
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार