आइसोलेशन वार्ड में मिल रही सुविधा तो कहीं खल रही डॉक्टरों की कमी

सदर अस्पताल के आइसोलेशन में प्रशासनिक अफसर की मॉनिटरिंग

हमारे संवाददाता
छपरा। जिला मुख्यालय स्थित सदर अस्पताल कैंपस में बनाए गए अस्थायी आइसोलेशन सेंटर और कोविड-19 केयर सेंटर में फिलहाल कोविड-19 के पॉजिटिव 85 मरीज भर्ती हैं । इनमें 62 गंभीर मरीजों को ऑक्सीजन लगाया गया है। साफ-सफाई की व्यवस्था जेनरल सरकारी अस्पतालों से यहां काफी बेहतर देखने को मिली। व्यवस्था बेहतर होने का कारण है कि यहां एडीएम डॉ गगन लगातार विजिट कर रहे हैं। 24 घंटे के अंदर आइसोलेशन वार्ड में चार लोगों की मौत हो गई। बाकी पहले की तुलना में मौत के आंकड़े कम हो रहे हैं। यहां आइसोलेशन वार्ड के नोडल पदाधिकारी बनाए गए डॉ केएम दुबे वार्ड में दो बार राउंड लगाते हैं। उनके साथ ड्यूटी पर मौजूद अन्य डॉक्टर भी रहते हैं। यहां तीन शिफ्ट में सिविल सर्जन डॉ जनार्दन प्रसाद सुकुमार ने ड्यूटी लगाई है। आयुष चिकित्सक और पांच एम बी बी एस डॉक्टर को प्रत्येक शिफ्ट में रखा गया है। हालांकि यहां डॉक्टर की कमी की वजह से आयुष चिकित्सकों को लगाया गया है। 30 एमबीबीएस डॉक्टर को संविदा पर बहाल करने की प्रक्रिया चल रही है। लेकिन यहां राउंड ले रहे डॉक्टर की शिकायत है कि मरीज के अटेंडेंट भी अंदर प्रवेश कर जा रहे हैं, इस वजह से मरीज के इलाज में परेशानी हो रही है।
50 सिलेंडर आइसोलेशन वार्ड के लिए रिजर्व में रखा गया
छपरा सदर अस्पताल कैंपस स्थित आइसोलेशन वार्ड में गंभीर मरीजों को ऑक्सीजन लगाया जा रहा है । 50 ऑक्सीजन सिलेंडर को परिसर में स्टॉक कर अस्पताल प्रबंधक द्वारा रखा गया है। डीएम डॉ निलेश रामचंद्र देवरे के लगातार विजिट के बाद से ऑक्सीजन की कमी न हो, इसका पूरा ख्याल अस्पताल प्रशासन रख रहा है।
आउटसोर्सिंग के माध्यम से मिलता है खाना
सदर अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीजों को खाने का मेनू चार्ट इस प्रकार है। सुबह में चाय बिस्किट , 10:00 बजे अंडा , ब्रेड फल, 2:00 बजे रोटी-चावल, दाल-भुजिया-सलाद, शाम में मरीजों को काढा, रात 9:00 बजे रोटी, दाल, भुजिया, सलाद और गर्म पानी की व्यवस्था है। आउटसोर्सिंग के माध्यम से मरीजों को यह सुविधा मुहैया कराई जा रही है।

अन्य समाचार