WTC फाइनल और इंग्लैंड सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, रवींद्र जडेजा की वापसी, 24 खिलाड़ियों में नहीं इन दिग्गजों का नाम

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (ICC World Test Championship Final) और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) का ऐलान कर दिया है। 20 सदस्यीय टीम में स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा की वापसी हुई है। वहीं, हार्दिक पंड्या और कुलदीप यादव टीम में जगह बनाने में नाकाम रहे। सेलेक्शन कमेटी ने इस दौरे के लिए 20 सदस्यीय टीम चुनी है, जबकि 4 खिलाड़ियों को स्टैंडबाई पर रखा गया है। टीम में किसी भी नए चेहरे को जगह नहीं मिली है। उम्मीदों के विपरीत, हार्दिक पंड्या और भुवनेश्वर कुमार की टीम में वापसी नहीं हो पाई है। वहीं बेहतरीन फॉर्म में चल रहे युवा ओपनर पृथ्वी शॉ को भी इस दौरे के लिए नहीं चुना गया है।

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल साउथैम्पटन में 18 से 22 जून तक होगा और इसके बाद 4 अगस्त से 14 सितंबर के बीच भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचो की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत नॉटिंघम में 4 अगस्त से होगी। दूसरा टेस्ट मैच 12 अगस्त को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर जाएगा। तीसरा टेस्ट मैच 25 अगस्त को लीड्स में होगा। चौथा टेस्ट लंदन के ओवल मैदान पर 2 सितंबर से होगा। पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच मैनचेस्टर में 10 सितंबर से होगा।
इस टीम चयन से सबसे बड़ा झटका स्पिनर कुलदीप यादव को लगा है, जो पहले ही टीम इंडिया में हाशिए पर जा रहे थे। कुलदीप ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम के साथ थे लेकिन कोई टेस्ट मैच नहीं खेल पाए थे। इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में भी सिर्फ 2 मैच खेलने को मिले, लेकिन ज्यादा गेंदबाजी नहीं कर पाए। इसके बाद उन्हें वनडे और टी20 सीरीज से भी बाहर कर दिया गया था। अब टेस्ट टीम से भी वह बाहर हो गए हैं, जिससे उनके करियर पर खतरा मंडराने लगा है। वहीं ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट डेब्यू करने वाले नवदीप सैनी भी एक बार फिर जगह बना पाने में नाकाम हुए हैं। सैनी को इंग्लैंड सीरीज के लिए भी नहीं चुना गया था। उनके अलावा टी नटराजन को भी जगह नहीं मिली है।
इंग्लैंड दौरे के लिए भारतीय टीम
विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, केएल राहुल (फिट होने पर), ऋद्धिमान साहा (फिट होने पर)।
स्टैंडबाय: अभिमन्यु ईश्वरन, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान, अर्जन नगवासवाला।

अन्य समाचार