कोरोना के एक्टिव मरीजों में 32 फीसदी महिलाएं व 76 फीसदी पुरुष शामिल

-जिले में सर्वाधिक 158 मरीज हुए कोरोना से ठीक

संक्रमण का प्रसार भी जिले में लगातार जारी।
- महिलाओं की तुलना में दोगुनी तेजी से पुरुष हो रहे संक्रमण के शिकार
- संवाद सूत्र अररिया: जिलेवासियों के लिए थोड़ी राहत की खबर है। कोरोना संक्रमण जिले में जिस रफ्तार से बढ़ रहा है ठीक उसी तरह संक्रमण से उबरने वाले मरीजों की भी संख्या बढ़ती जा रही है। शुक्रवार को सर्वाधिक 158 मरीज इस वायरस से उबरकर ठीक हो चुके है। इससे पहले गुरुवार को 94, बुधवार को 96, मंगलवार को 126, सोमवार को 128 और शनिवार को 104 मरीजों ने इस वायरस को मात दी है। जिले में कुल 10395 मरी•ाों में 8602 मरीज इस इस वायरस को मात देकर पूरी तरह ठीक हो चुके है। जो संक्रमण से उबरने की दिशा में एक महत्वपूर्ण आंकड़ा है। दूसरी और वर्तमान में 1775 मरी•ाों में 1741 मरी•ा होम आइसोलेशन में इलाजरत है। इसमें भी अधिकतर मरी•ा 10 से 15 दिन के आइसोलेशन के बाद ठीक हो रहे है। जो जिले में रिकवरी रेट की बेहतर स्थिति को दिखा रहा है।

--------------------------- महिलाओं की तुलना में पुरुष संक्रमण से ज्यादा प्रभावित -जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा उपलब्ध कराये गये आंकड़ों के मुताबिक महिलाओं की तुलना में पुरुष ज्यादा तेजी से संक्रमण के शिकार हो रहे हैं। जारी रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल जिले में 1775 कोरोना के एक्टिव मामलों में 1362 पुरुष व महज 572 महिलाएं संक्रमण की चपेट में हैं। कुल संक्रमित मरीजों में पुरुषों का हिस्सा 76 फीसदी पुरुष तो 32 फीसदी महिलाएं फिलहाल संक्रमण की चपेट में हैं।
-------------------------
केवल दो प्रखंडो में कोरोना संक्रमण के आधे मामले- जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा जारी दैनिक रिपोर्ट के मुताबिक जिले के नौ में से दो प्रखंड कोरोना संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित हैं। इन दो प्रखंडों में ही संक्रमण के 52 फीसदी से अधिक मामले हैं। खास बात ये कि बीते एक सप्ताह के दौरान अररिया में मरीजों की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि दर्ज की गयी है। अररिया का शहरी इलाका तेजी से कोरोना हॉटस्पॉट जोन में तब्दील होता जा रहा है। जो पहले फारबिसगंज में केंद्रित था। मई माह की शुरुआत में अररिया में कुल मरीजों की संख्या महज 330 थी जब्कि फारबिसगंज में मरीजों की संख्या 435 थी। बीते एक सप्ताह के दौरान अररिया में संक्रमण के 139 नये मामले सामने आये हैं। इस बीच फारबिसगंज में मरीजों की संख्या में महज 16 की बढ़ोतरी हुई है। फिलहाल अररिया में कुल संक्रमितों का 26.42 फीसदी व फारबिसगंज में 25.96 फीसदी मरीज हैं। दोनों ही प्रखंड जिले के प्रमुख शहरी क्षेत्र होने के साथ-साथ व्यावसायिक लिहाज से भी महत्वपूर्ण हैं। अररिया प्रखंड क्षेत्र संक्रमण के कुल 469 मामले हैं। फारबिसगंज में फिलहाल संक्रमितों की संख्या 451 है। सिकटी में संक्रमण के सबसे कम मामले है।कोरोना को लेकर जारी विभागीय रिपोर्ट के मुताबिक अमूमन जिले के सभी प्रखंड कोरोना संक्रमण की चपेट में हैं। इसमें अररिया व फारबिसगंज प्रखंड को छोड़कर जिले का नरपतगंज प्रखंड संक्रमण से अधिक प्रभावित है। जहां कुल संक्रमितों की संख्या 256 है। इसके अलावा भरगामा में संक्रमण के 162, रानीगंज में 126, जोकीहाट में 83, पलासी में 62, सिकटी में 44 और कुर्साकांटा प्रखंड में संक्रमण के 90 मामले हैं।
संक्रमण से बचाव सतर्क व सावधान रहने की जरूरत- डीआईओ डॉ मोईज ने कहा संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। लोग उसी अनुपात में स्वस्थ भी हो रहे हैं। बावजूद इसके लोगों को विशेष एहतियात बरतने की जरूरत है। इसलिये लॉकडाउन संबंधी नियमों का अनुपालन, नियमित रूप से मास्क का उपयोग, हाथों की सफाई व शारीरिक दूरी का ध्यान रखना इस समय ज्यादा जरूरी हो गया है।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार