मिशन एडमिशन : बेहतर शैक्षणिक गतिविधियों से विद्यार्थियों का रूझान

गंगा सिंह कॉलेज में इंटर व स्नातक के साथ व्यवसायिक कोर्स की भी पढ़ाई

स्टेशन के समीप और शहर के बीच में कॉलेज होने की वजह से पहुंचना आसान
20 हजार से अधिक पुस्तकों वाला समृद्ध लाइब्रेरी
1964 में हुई थी कॉलेज की स्थापना
फोटो गंगा सिंह कॉलेज नाम से- जेपीयू के गंगा सिंह कॉलेज की बिल्डिंग
छपरा। हिन्दुस्तान प्रतिनिधि
जयप्रकाश विश्वविद्यालय की अंगीभूत इकाई गंगा सिंह कॉलेज में बेहतर शैक्षणिक गतिविधियों के कारण नामांकन में विद्यार्थियों का रूझान ज्यादा रहता है। कॉलेज में इंटर व स्नातक के साथ व्यावसायिक कोर्स की भी पढ़ाई होती है। स्टेशन के समीप और शहर के बीच में कॉलेज होने की वजह से विद्यार्थियों का पहुंचना भी आसान है। इंटर कला व विज्ञान संकाय के साथ स्नातक में नामांकन के लिये ग्रामीण क्षेत्र के छात्र-छात्राओं की प्राथमिकता रहती है क्योंकि शहर के बीचों बीच में कॉलेज है स्टेशन से नजदीक है।
1964 में हुई थी कॉलेज की स्थापना
गंगा सिंह कॉलेज की स्थापना 1964 में मेहिया निवासी स्व. कपिलदेव सिंह ने अपने पिता के नाम किया था। 1980 में इस महाविद्यालय को बिहार विश्वविद्यालय मुजफ्फरपुर से अंगीभूत इकाई के रूप में मान्यता मिली। कॉलेज में इंटर से लेकर स्नातक तक की पढ़ाई होती है।
कैंपस में वाई -फाई व अन्य सुविधाएं
कॉलेज में सीसीटीवी कैमरे लगाए गये हें। सभी गतिविधियों को तीसरी नजर से देखा जाता है और उसे कैमरे में कैद किया जाता है। कैंपस में वाई -फाई की सुविधा है। खेलकूद की गतिविधियों का आयोजन हमेशा होते रहता है। समय -समय पर कैंपस सेलेक्शन भी होता है। छात्र-छात्राओं के लिए अलग -अलग कॉमन रूम के अलावा यहां के छात्र शैक्षणिक भ्रमण पर भी जाते है। सेमिनार व संगोष्ठी होती रहती है। इंटर के विद्यार्थियों के लिए कोचिंग क्लास भी व्यवस्था है। कॉलेज में समृद्ध लाइब्रेरी की सुविधा हैं। लाइब्रेरी में करीब 20 हजार से अधिक पुस्तके है। आधुनिक सुविधा से लैस प्रयोगशाला भी हैं।
कचहरी स्टेशन के करीब है कॉलेज
छपरा कचहरी रेलवे स्टेशन के करीब में ही कॉलेज स्थित है। विद्यार्थी कचहरी रेलवे स्टेशन से पैदल तीन सौ मीटर चलकर कॉलेज पहुंच सकते है।
कोर्स
इंटर -साइंस, आर्ट्स
स्नातक -इतिहास,अर्थशास्त्र, राजनीतिशास्त्र, मनोविज्ञान, दर्शनशास्त्र,अंग्रेजी, हिन्दी,उर्दू भौतिकी, रसायन शास्त्र,
व्यवसायिक कोर्स में इन्डस्ट्रीयल फीश एंड फिशरीज
कोट
कॉलेज में बेहतर माहौल में शिक्षा दी जाती है। अन्य सामाजिक व शैक्षणिक गतिविधियों में भी विद्यार्थियों की भागीदारी रहती है। वर्तमान में गेस्ट शिक्षकों के आ जाने से शैक्षणिक माहौल में और ज्यादा सुधार हुआ है।
डा. इंदु सिंह
प्राचार्य, गंगा सिंह कॉलेज
इनसेट
एनसीसी की यूनिट को छात्र संघ प्रयासरत
छपरा। शोध विद्यार्थी संगठन के नेता सौरव कुमार गोलु ने कहा कि महाविद्यालय के छात्र छात्राओं को एनसीसी से जोड़ने को एक कंपनी खोलने के लिए संगठन लगातार संघर्ष कर रहा हैं कि जल्द से जल्द एनसीसी की एक यूनिट खुल जाए ताकि छात्र छात्राओं को इसका फायदा मिल सके। सांस्कृतिक गतिविधि बढ़ाने के लिए महाविद्यालय प्रशासन पर लगातार दबाव बना रहे हैं ताकि एकलव्य जैसे कार्यक्रम में महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं अपना परचम लहरा सके। महाविद्यालय में विधि की पढ़ाई होती थी ,लेकिन कई वर्षों से बंद पड़ी है । इसके लिए भी लगातार संघर्ष कर रहे हैं कि लॉ की पढ़ाई पुन: प्रारंभ हो सके। कुछ माह पहले जयप्रकाश विश्वविद्यालय में हुए आंदोलन में तत्कालीन कुलपति ने कहा था कि इस दिशा में तुरंत कार्रवाई की जाएगी। नए कुलपति के आने के बाद लॉक डाउन के वजह से इस मुद्दे पर वार्ता नहीं हुई है लेकिन बहुत जल्द इस विषय पर वार्ता करके विधि विषय की पढ़ाई प्रारंभ करवाई जाएगी।

अन्य समाचार