मधेपुरा के समग्र विकास में सभी निभाएं अपनी भूमिका : कुलपति

मधेपुरा। जिले के 40वें स्थापना दिवस के अवसर पर मधेपुरा यूथ एसोसिएशन द्वारा ऑनलाइन वेबिनार का आयोजन किया गया।

मधेपुरा कल, आज और कल (शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार) विषय पर आयोजत वेबिनार का उद्घाटन कुलपति डॉ. आरकेपी रमण ने किया। मौके पर कुलपति ने कहा कि मधेपुरा का अतीत काफी गौरवशाली रहा है। इस क्षेत्र से कई महान ॠषियों-मुनियों, भिक्षुओं, स्वतंत्रता सेनानियों व राष्ट्र निर्माताओं का नाम जुड़ा हुआ है। हमें अपनी प्राचीन गरिमा को याद रखते हुए वर्तमान का मूल्यांकन करना है और उज्जवल भविष्य की रूपरेखा तय करनी है। सभी को मिलकर मधेपुरा के समग्र विकास में अपनी-अपनी सकारात्मक भूमिका निभानी है।
अंतिम संस्कार के लिए करनी पड़ रही मशक्कत यह भी पढ़ें
कुलपति ने कहा कि जिले में शिक्षा की बेहतर व्यवस्था है। इसमें कुछ संसाधनों की कमी दूर करने और गुणवत्ता बढ़ाने की दिशा में कार्य करने की जरूरत है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी सुविधाएं बढ़ाने की आवश्यकता है। मधेपुरा में कृषि एवं पशुपालन आधारित रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। कुलपति ने कहा कि सबसे पहले हमें शिक्षा के क्षेत्र में सुधार करना होगा। यदि शिक्षा सर्वोत्तम हो, तो स्वास्थ्य एवं रोजगार के लक्ष्य को पूरा करने में मदद मिलती है। इससे पहले कार्यक्रम की शुरूआत अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। स्वागत भाषण माया के सदस्य प्रशांत कुमार ने दिया। शिवाली कुमारी ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। संचालन माया के संरक्षक तुरबसू बंटी ने किया। इस अवसर पर डॉ. श्लेषा सचिद्र (नई दिल्ली), अमित बिमल (नोएडा), राकेश सिंह, भाजपा नगर अध्यक्ष अंकेश गोप, निदेशक गौतम इंफोटेक अमित गौतम, निदेशक आर आर ग्रीन फील्ड राजेश राजू, अमित बलटन, सतीश कुमार, आशीष सोना, अमित कुमार, माया उपाध्यक्ष सौरव यादव, सचिव अविनाश कुमार, बबलू यादव, राजेश कुमार, बबलू पासवान, गुड़िया कुमारी, संजय कुमार, साजन कुमार, सज्जन कुमार,अनुराग,रंजीत, रमण, अरविद मिश्रा, चंदन प्रताप, आदित्य राज,कुंदन राय, संजीव कुमार, रोहित कुमार, सपना कुमारी, पूजा सिंह, राहुल कुमार, गुलशन कुमार आदि उपस्थित थे।
रोकना होगा प्रतिभाओं का पलायन सेमिनार में विचार व्यक्त करते हुए सिडिकेट सदस्य डॉ. जवाहर पासवान ने कहा कि हमें सबसे पहले प्राथमिक शिक्षा को बेहतर बनाना होगा। उपकुलसचिव (अकादमिक) डॉ. सुधांशु शेखर ने कहा कि मधेपुरा में शिक्षा के क्षेत्र में पूंजी निवेश को बढ़ाना होगा और यहां से प्रतिभाओं का पलायन भी रोकना होगा। जिला कबड्डी संघ के सचिव अरुण कुमार ने कहा कि मधेपुरा की प्रतिभाओं को समुचित अवसर देने की जरूरत है। आइएमए, मधेपुरा के सचिव डॉ. दिलीप सिंह ने कहा कि आज महामारी के दौर में चिकित्सक समुदाय अपनी जान पर खेलकर लोगों की सेवा में लगे हैं। यहां कई जिले के लोगों का इलाज हो रहा है।
मधेपरा की बेटी सह कटिहार में कार्यरत न्यायिक दंडाधिकारी जयश्री कुमारी ने कहा कि हम सभी मधेपुरा के विकास में अपना-अपना योगदान दें। फिश फीड उधोग के ज्योति मंडल एवं संवेदक मनोज कुमार ने भी अपने विचार व्यक्त किए। मधेपुरा का है ऐतिहासिक, धार्मिक व सांस्कृतिक महत्व कार्यक्रम में विषय प्रवेश माया के संरक्षक सह अध्यक्ष प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन, मधेपुरा के अध्यक्ष किशोर कुमार ने किया। उन्होंने कहा कि मधेपुरा जिला का ऐतिहासिक, धार्मिक एवं सांस्कृतिक दृष्टि से काफी महत्व है। यहाँ शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार एवं पर्यटन की भी अपार संभावनाएं हैं। अध्यक्षता करते हुए माया के अध्यक्ष राहुल कुमार यादव ने कहा कि यूथ एसोसिएशन (माया) की स्थापना 12 जनवरी, 2015 को मधेपुरा के कुछ युवाओं ने मिलकर किया था। संगठन द्वारा पूर्व में भी सेमिनार, परिचर्चा, गोष्ठी आदि के आयोजन होते रहे हैं। संप्रति मधेपुरा कल, आज और कल विषयक यह वेबिनार भी उसी दिशा में एक कदम है। कार्यक्रम के अंत में कोरोना संक्रमण के कारण दिवंगत हुए सभी लोगों की की आत्मा की शांति की कामना की गई और ईश्वर से प्रार्थना की गई कि वे उनके परिजनों को दुख सहने की क्षमता प्रदान करें।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार