किशनगंज में शुरू हुआ टेलीमेडिसिन, अब घर बैठे लें डॉक्टरी सलाह

किशनगंज। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को लेकर जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग पूरी अलर्ट है। प्रतिदिन कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमितों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ती ही जा रही है। जिले में वर्तमान में कुल 1317 एक्टिव केस है। जिसमें 30 अस्पताल में और 1287 मरीज होम आइसोलेशन में हैं। होम आइसोलेशन वाले संक्रमित मरीजों पर विशेष रूप से निगरानी की जा रही है। जिलाधिकारी डॉ. आदित्य प्रकाश ने बताया दूर दराज के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को बेहतर व विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा इलाज की सुविधा उपलब्ध करने के मकसद से स्वास्थ्य संस्थानों में हब एंड स्कोप प्रणाली से टेलीमेडिसिन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए जिले के 19 विशेषज्ञ चिकित्सकों को प्रतिनियुक्त किया गया है। टेलीमेडिसिन के जरिये भी मरीजों का इलाज किया जाएगा। टेलीमेडिसिन के तहत मरीज अपनी समस्या बताकर डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं।

म्यूकोरमाइकोसिस नामक फंगल इन्फेक्शन से बचें : सिविल सर्जन यह भी पढ़ें
----------
सुबह 11 बजे रात 11 बजे तक चिकित्सक रहेंगे उपलब्ध
जिलाधिकारी ने बताया कि टेलीमेडिसिन क्रियान्वयन के तहत हब एवं प्रणाली के रूप में कार्यरत होगा। जिसमें मरीज पहले टोल फ्री नंबर 18003456621 अथवा दूरभाष नंबर 06456227222 पर संपर्क स्थापित करेंगे। इस नंबर पर विशेषज्ञ चिकित्सक टेलीमेडिसिन के माध्यम से मरीजों को सलाह देने के लिए उपलब्ध होंगे। इस सेवा के सफल क्रियान्वयन को लेकर सुबह 11 बजे से रात 11 बजे तक कुल 19 चिकित्सक प्रतिनियुक्त किए गए हैं। ताकि जिलेवासी इसका लाभ उठा सकें और संक्रमण काल में बेवजह बाहर निकलने से भी बचें।
उन्होंने बताया कि पूर्ण लॉकडाउन रहने से सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सकों की उपलब्धता नहीं होने से मरीजों को परेशानी होती है। ऐसे मरीजों को चिकित्सीय सुविधा देने के लिए यह एक ऐसी सुविधा है, जिसमें सूचना प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करके सुदूर ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों में स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाई जा सकती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों से मरीज टेलीफोन पर ही चिकित्सा से संबंधित परामर्श प्राप्त कर सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक तरीके से मरीज चिकित्सकीय जानकारी भेज सकते हैं और वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के साथ हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर की मदद से रियल टाइम परिस्थितियों में सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
-----------
टेलीफोन पर इन विशेषज्ञ चिकित्सकों से मिलेगी सलाह
जिला प्रशासन द्वारा जारी सूची के अनुसार 19 विशेषज्ञ चिकित्सकों का पैनल तैयार किया गया है। जो निर्धारित समय पर मरीजों के फोन पर परामर्श देंगे। इनमें डॉ. शिखा कुमारी, डॉ. नेहा मुकिम, डॉ. संजीव चौधरी, डॉ. एम. एम. हैदर, डॉ. शेखर जालान, डॉ. सौरभ, डॉ. मनोज अग्रवाल, डॉ. निरंजन शरण, डॉ. प्रमोद कुमार, डॉ. वंदना कुमारी, डॉ. श्रेष्ठ शंकर, डॉ. सिद्धार्थ कुमार, डॉ. आर. के. साव, डॉ. दानिश आलम, डॉ. एस. एल. रामदास, डॉ. एस. एस. भारती, डॉ. अमित कुमार, डॉ. अशोक प्रसाद व डॉ. एम. जमालउद्दीन शामिल हैं।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार