PDF फाइल को ऐसे करें Word फाइल में कन्वर्ट, यहां जानिए सिंपल प्रोसेस

PDF फाइल फॉर्मेट का यूज इसलिए ज्यादा किया जाता है क्योंकि इसे आसानी से शेयर कर सकते हैं. लेकिन ज्यादातर लोग ये नहीं जानते हैं कि इस फाइल को word फाइल में कैसे कन्वर्ट कर सकते हैं. आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे.

PDF फाइल फॉर्मेट का इस्तेमाल आजकल ऑफिस के अलावा दूसरे कामों में सबसे ज्यादा किया जाने लगा है. लेकिन कई बार हमें PDF फाइल में कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है और पीडीएफ फाइल के साथ दिक्कत ये है कि इसे एडिट नहीं किया जा सकता है. एडिट करने के लिए आपको इस फाइल को word में कन्वर्ट करना होगा. ऐसे में अगर आपके सामने भी अक्सर ये परेशानी आती है तो आज हम आपको इसका सॉल्यूशन बताने जा रहे हैं. आइए जानते कैसे PDF फाइल को word में कन्वर्ट कर सकते हैं.
PDF फाइल को Word में ऐसे करें कनवर्ट
सबसे पहले आप http://www.hipdf.com पर जाएं.अब वेब पेज में जाकर PDF टू वर्ड ऑप्शन पर क्लिक करें.यहां आपको चूज फाइल ऑप्शन को क्लिक करना होगा.यहां एक डायलॉग बॉक्स सामने आएगा. इसके बाद आपको उस PDF फाइल पर जाना होगा, जिसे आप वर्ड में कनवर्ट करना चाहते हैं और उसे सेलेक्ट करें.एक बार फाइल अपलोड हो जाने के बाद आपको 'कनवर्ट' बटन पर टैप करना होगा.इस वेबसाइट की मदद से आपकी फाइल PDF से वर्ड डॉक्यूमेंट में कनवर्ट हो जाएगी.फाइल कन्वर्ट हो जाने के बाद आपको डाउनलोड पर क्लिक करना होगा.अब आप अपने हिसाब से यहां कुछ भी बदलाव कर सकते हैं.
ये है ऑफलाइन तरीका
अपने सिस्टम पर Wonder share PDF element सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें और इसे इंस्टॉल कर लें.सॉफ्टवेयर इंस्टॉल हो जाने के बाद उसे ओपन करें और उस PDF फाइल को सेलेक्ट करें जिसे आप वर्ड डॉक्यूमेंट में कनवर्ट करना चाहते हैं.अब इस सॉफ्टवेयर की मदद से आपकी PDF फाइल वर्ड डॉक्यूमेंट में कनवर्ट हो जाएगी.

250 रुपए से कम वाले रिचार्ज प्लान, डेली 1GB डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा
15 मई के बाद बंद हो सकती है WhatsApp ऑडियो-वीडियो कॉलिंग, जानिए क्या है वजह

अन्य समाचार