कोरोना काल में फ्रॉड से बचें, मोबाइल कंपनियों की KYC के नाम पर कोई आपको ठग न ले

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के इस दौर में ऑनलाइन फ्रॉड के केस लगातार बढ़े हैं. केवाईसी कराने के नाम पर लोगों को जमकर ठगा जा रहा है. ऐसे में कहीं आपको भी तो केवाईसी के लिए कोई कॉल तो नहीं आया? या फिर एक्स्ट्रा डाटा देने के नाम पर तो किसी ने आपसे आईडी की मांग तो नहीं की?

टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनियां आपको फोन आदि की सुविधा देने के साथ ही समय समय पर अलर्ट भी करते रहते हैं. हाल ही में वोडाफोन और जियो ने भी अपने ग्राहकों को अलर्ट मैसेज जारी करते हुए पहले ही चेतावनी दे दी है कि अभी किस तरह के फ्रॉड किए जा रहे हैं और इनसे ग्राहकों को बचने की आवश्यकता है. कंपनी की ओर से भेजे गए मैसेज में बताया गया है कि किस संदर्भ में मैसेज किए जा रहे हैं और इससे कैसे बचा जा सकते हैं.
Vi ने एक अलर्ट मैसेज जारी करते हुए कहा है, 'Vi ने किसी भी ग्राहक को निजी गोपनीय जानकारी मांगने के लिए एसएमएस या कॉल नहीं किया है. ऐसे में धोखाधड़ी से सावधान रहें. वहीं, सिम बदलने और दस्तावेज जमा करने के लिए अपने नजदीकी स्टोर पर जाएं.' इसलिए अगर आपसे कोई निजी दस्तावेज मांगता है तो उससे बचें और किसी भी को भी अपनी निजी जानकारी शेयर ना करें.
कभी भी अनजाने व्यक्ति को फोन, ईमेल या एसएमएस के जरिए इंटरनेट बैंकिंग डिटेल्स ने शेयर करें. टेक्‍स्‍ट मैसेज या वॉट्सऐप मैसेज में आए किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें. किसी भी दूसरे व्यक्ति को अपन व्यक्तिगत जानकारी नहीं साझा करें. खासतौर से किसी अनजान व्यक्ति से बिल्कुल ही न शेयर करें.

अन्य समाचार