आखिर Emoji का रंग पीला क्यों होता है? अगर नहीं है मालूम तो ये रहा जवाब

मोबाइल फोन से मैसेजिंग करने वाले या ज्यादा चैटिंग का शौक रखनेवाले लोगों को इमोटिकॉन (emoticons) या इमोजी (Emoji) से बहुत प्यार होता है. ऐसे लोग जो अपनी बात कम समय में कहना चाहते हैं या बिन शब्दों के अपनी भावनाओं को प्रकट करना चाहते हैं इमोजी उनकी पहली पसंद होते हैं. दिन भर में कई तरह के खुशी, गम, उत्साह जैसे इमोशंस जताने के लिए इन स्माइली (Smiley) का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनका रंग हमेशा पीला क्यूं होता है?

इमोजी यानी ऐसे सिंबल, जो हमारे इमोशंस को बयां करते हैं. व्हॉट्सऐप, फेसबुक, ट्विटर जैसी सोशल मीडिया साइट्स पर इमोजी की भरमार है. दिनभर इनका इस्तेमाल करने के बावजूद शायद आपको यह नहीं पता होगा कि ज्यादातर इमोजी पीले रंग के ही क्यों होते हैं. इमोजी के पीले रंग के पीछे कई कारण बताए जाते हैं. कुछ लोगों का कहना है कि इमोजी का रंग व्यक्ति के स्कीन टोन से मिलता-जुलता बनाया गया है. लेकिन स्किन कलर का इमोजी बनाने पर कहीं वो रंग-भेदी (Racist) ना लगे.

वहीं कुछ लोगों का कहना है कि पीला चेहरा हंसता और खिलता हुआ लगता है, इसलिए इमोजी का रंग पीला होता है. सिर्फ यही नहीं, पीला रंग खुशी का प्रतीक होता है. वहीं, ऐसा भी तर्क दिया जाता है कि हंसता हुआ चेहरा पीले बैकग्राउंड पर ज्यादा बेहतर दिखता है. जब आप अपनी भावनाओं को चेहरे से नहीं दिखा पाते हैं तब इमोजी फास्ट, आसान और सही तरीके से काम करता है. इसके जरिए लोग अपनी भावनाओं को बिना शब्दों के भी आसानी से व्यक्त कर सकते हैं.
आखिर क्यों लड़कियों के शर्ट में बटन बाईं तरफ और लड़कों की शर्ट में दाईं तरफ होते हैं? बेहद दिलचस्प है कारण
ये हैं वो वर्ल्ड रिकॉर्ड जिन्हें आसानी से कोई भी तोड़ सकता है! आप भी ट्राई करके देखें
वीडियो में कुत्ते की तरह एक्टिंग करने के लाखों रुपए लेती है महिला, जानें कैसे फल-फूल रहा ये अनोखा बिजनेस

अन्य समाचार