YouTube Shorts के लिए अब कंटेंट क्रिएटर्स को मिलेंगे पैसे, यूट्यूब ने की 100 मिलियन डॉलर के फंड की घोषणा

YouTube ने कंटेंट क्रिएटर्स के लिए मोनेटाइजेशन और रिवार्ड्स को सक्षम करने के लिए $ 100 मिलियन के YouTube Shorts Fund की घोषणा की है जिसे 2021-2022 के दौरान दिया जायेगा।

एक ब्लॉग में अपनी घोषणा में, YouTube ने कहा कि यह हर महीने हजारों क्रिएटर्स तक पहुंचेगा, जिनके शॉर्ट-फॉर्म कंटेंट को उनके योगदान के लिए पुरस्कृत करने के लिए सबसे अधिक एंगेजमेंट और व्यूज प्राप्त हुए हैं।
शॉर्ट्स फंड केवल YouTube पार्टनर प्रोग्राम में केवल क्रिएटर्स तक सीमित नहीं है। यदि क्रिएटर शॉर्ट फिल्मों के लिए ओरिजनल कंटेंट बनाते हैं तो वे भाग लेने के पात्र होंगे।
भारत के टॉप 10 यूट्यूब सुपरस्टार्स, अपने कॉमिक सेंस और सोशल संदेशों से कर रहे हैं सबके दिलों पर राज
एमी ने लिखा है कि शॉर्ट्स फंड यूट्यूब पर शॉर्ट्स के लिए एक मोनेटाइजेशन मॉडल बनाने के लिए यूट्यूब की यात्रा का पहला कदम है। उन्होंने आगे लिखा, "यह हमारे लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है, और इसे सही होने में हमें कुछ समय लगेगा। हम इस पर सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं, और विशेष रूप से YouTube शॉर्ट्स के लिए डिज़ाइन किए गए एक लोंग-टर्म प्रोग्राम को डेवलप करने में मदद करने के लिए हमारे समुदाय से एकत्रित प्रतिक्रिया लेंगे।"
शॉर्ट्स फंड के माध्यम से अपने योगदान के लिए क्रिएटर्स को पुरस्कृत करने के अलावा, YouTube नए लोगों और कलाकारों को खोजने में मदद करने के लिए YouTube पर अधिक सतहों पर अपने शॉर्ट्स प्लेयर्स का विस्तार भी करेगा। एमी ने कहा, "हम विज्ञापनों के प्रदर्शन को बेहतर ढंग से समझने के लिए उनका परीक्षण और पुनरावृति भी शुरू करेंगे।"
YouTube पिछले साल सितंबर से भारत और अमेरिका में अपने शॉर्ट-फॉर्म वीडियो फीचर YouTube Shorts को बीटा में रोल आउट कर रहा है। TikTok जैसा यह प्लेटफॉर्म यूजर्स को 15 सेकेंड के शॉर्ट वीडियो बनाने और अपलोड करने की सुविधा देता है, इसकी शुरुआत इंडिया-फर्स्ट प्रोडक्ट के रूप में हुई थी।
शॉर्ट्स के साथ, YouTube उन ऐप्स और सेवाओं के ढेरों में शामिल हो गया है, जो चीनी ऐप TikTok पर प्रतिबंध के बाद से तेजी से बढ़े हैं, जिसके भारत में 200 मिलियन से अधिक यूजर्स थे। इनमें Instagram Reels, Dailyhunt की Josh, ShareChat की Moj और अन्य शामिल हैं।
कंटेंट क्रिएटर्स को 1 मिलियन व्यूज़ के लिए यूट्यूब देता है इतने पैसे... समझिए पूरी गणित

अन्य समाचार