विद्यार्थियों के लिए डिजिटल सामग्री तैयार करेंगे शिक्षक

जागरण संवाददाता, बोकारो: बोकारो जिले के सरकारी विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों की टीम स्थानीय स्तर पर विद्यार्थियों के लिए विषयवार डिजिटल शैक्षिक सामग्री तैयार करेगी। इसके बाद वाट्सएप के माध्यम से विद्यार्थियों को डिजिटल शैक्षिक सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। फिलहाल विद्यार्थियों को डीजी साथ वर्जन 2.0 के तहत राज्य की ओर से प्रदत्त डिजिटल शैक्षिक सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। इसके माध्यम से विद्यार्थी ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

वाट्सएप पर नव नामांकित छात्रों को जोड़ रहे शिक्षक: बोकारो जिले के विभिन्न सरकारी विद्यालयों में कक्षा छह, आठवीं एवं 11वीं में दाखिले की प्रक्रिया जारी है। शिक्षक नव नामांकित विद्यार्थियों को वाट्सएप पर जोड़ रहे हैं। विद्यार्थियों का डीजी साथ वर्जन 2.0 एवं लर्नेटिक एप में रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है। डीजी साथ वर्जन 2.0, दीक्षा एप एवं लर्नेटिक एप के माध्यम से विद्यार्थियों को डिजिटल शैक्षिक सामग्री उपलब्ध करा्ई जा रही है।
लाइव क्लास का किया जा रहा संचालन: शिक्षक लाइव क्लास का भी संचालन कर रहे हैं। इसके माध्यम से विद्यार्थियों को 40-40 मिनट की दो घंटी पढ़ाते हैं। शिक्षक मोबाइल के माध्यम से विद्यार्थियों की शंका का समाधान कर रहे हैं। प्रत्येक दिन कम से कम दस विद्यार्थियों से बातचीत की जा रही है। शिक्षक विषयवार डाउट क्लियर भी करते हैं।
-----
वर्जन
जिले के सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों की टीम स्थानीय स्तर पर विषयवार डिजिटल शैक्षिक सामग्री तैयार करेगी। इसके माध्यम से विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान किया जाएगा। शिक्षक ऑनलाइन क्लास का संचालन भी कर रहे हैं। डीजी साथ वर्जन 2.0 के तहत राज्य से प्राप्त डिजिटल शैक्षिक सामग्री विद्यार्थियों को वाट्सएप पर उपलब्ध कराई जा रही है। शिक्षक मोबाइल के जरिए विद्यार्थियों की शंका का समाधान कर रहे हैं।
नीलम आइलिन टोप्पो, जिला शिक्षा पदाधिकारी

अन्य समाचार