Corona Vaccination in Indore: वैक्सीन के लिए शेड्यूल सामने दिखाई देता रहा लेकिन बुक नहीं हो पाया स्लाट

Corona Vaccination in Indore: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। कोविन और आरोग्य सेतु एप पर शुक्रवार को वैक्सीन के लिए स्लाट बुक कराने के लिए लोग परेशान होते रहे। सुबह नौ बजे से 11 बजे तक स्लाट बुक होने थे लेकिन ज्यादातर को निराशा हाथ लगी। दस मिनट में ही सभी स्लाट बुक हो गए। कुछ व्यक्तियों ने यह भी शिकायत की कि नगर निगम मुख्यालय का स्लाट सुबह नौ बजे आनलाइन सिस्टम में खाली दिखाई दे रहा था लेकिन जब इसे शेड्यूल करने की कोशिश की जा रही थी तो आप्शन एक्टिव नहीं हुआ। कुछ समय बाद लोगों ने वेबपेज रिफ्रेश किया तो पता लगा केंद्र के सभी स्लाट बुक हो गए।

इंटरनेट मीडिया पर यह बात चल रही है कि टेलीग्राम मैसेंजर पर वेबसाइट की एक लिंक दी जा रही है। इससे स्लाट जल्द बुक हो रहे हैं लेकिन आइटी विशेषज्ञों का कहना है कि टेलीग्राम मैसेंजर पर दी जा रही लिंक को खोलने पर भी कोविन और आरोग्य सेतु की एप ही खुलती है। ऐसे में यह नहीं कहा जा सकता कि टेलीग्राम पर जारी हो रही लिंक से स्लाट जल्द बुक हो जाते हैं। विशेषज्ञ चातक वाजपेयी का कहना है कि टेलीग्राम मैसेंजर पर कुछ ग्रुप नौ बजे शुरू होने वाली बुकिंग का केवल मोबाइल पर नोटिफिकेशन देते हैं। पेटीएम एप पर भी इसी तरह के नोटिफिकेशन का आप्शन मौजूद है।
इंटरनेट की स्पीड बेहतर होना चाहिए
सामाजिक कार्यकर्ता अमित धाकड़ का कहना है कि 18 से 44 वर्ष के बीच की उम्र वाले ज्यादातर इंटरनेट को समझते हैं। ऐसे में सभी पूरी कोशिश करते हैं कि उनका स्लाट बुक हो जाए। इससे स्लाट कुछ ही मिनट में बुक हो जाते हैं। अमित ने बताया कि यह भी सुनने में आ रहा है कि कुछ व्यक्ति दूसरे के नाम पर बुक हुए स्लाट पर वैक्सीन लगवाने पहुंच रहे हैं। वे वैक्सीन लगवाने में सफल भी हो पा रहे हैं। इन लोगों की पहचान करना जरूरी है ताकि बाद में वैक्सीन लगवाने वालों का सही डाटा बन सके।

अन्य समाचार