फोन की बैटरी जल्दी हो रही है खत्म, तो अपनाएं ये टिप्स और बढ़ाएं बैटरी लाइफ

नई दिल्ली: अगर आपके पास पुराना मोबाइल है तो वो या तो धीरे चल रहा होगा, फिर उसकी बैटरी जल्दी खत्म होने लगती होगी. इस कारण आपको अपने पुराने एंड्रॉयड मोबाइल फोन को बार-बार चार्जर पर लगाना पड़ता होगा. ऐसी स्थिति में ना सिर्फ अलग-अलग परेशानियों का सामना करना पड़ता होगा बल्कि कई बार काम की चीज भी छूट जाती होगी.

MP Board: 10वीं के इन लाखों छात्रों को मिलेंगे सिर्फ पासिंग मार्क्स, जानें वजह
ऐसे में अगर आप चाहते है कि आपके पुराने फोन की बैटरी जल्दी खत्म न हो तो हम आपको कुछ खास टिप्स के बारे में बता रहे है, जिन्हें फॉलो करने के बाद आप अपने स्मार्टफोन के बैटरी बैकअप में इजाफा कर सकते हैं.
1. एनिमेशन वॉलपेपर हटाए स्मार्टफोन में बैटरी को ड्रेन करना पहला कारण एनिमेशन वॉलपेपर है. आप एनिमेशन वॉलपेपर की जगह डार्क थीम वाला वॉलपेपर इस्तेमाल कर सकते हैं, या कोई साधारण सा जिससे स्मार्टफोन का बैटरी बैकअप बढ़ाने में मदद मिलेगी. इससे ब्लैक पिक्सल को एनर्जी की जरूरत नहीं पड़ेगी और स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ेगी.
2. मोबाइल की ब्राइटनेस कम रखे स्मार्टफोन की डिस्प्ले की ब्राइटनेस के कारण भी बैटरी जल्दी खर्च होती है. इससे बचने के लिए आप स्मार्टफोन की स्क्रीन की ब्राइटनेस को कम करके रखें.
पीएम मोदी ने कलेक्टर्स को दिए तीन मंत्र, बोले इससे ही रोका जा सकता है कोरोना
3. लोकेशन फीचर को ऑफ रखे स्मार्टफोन में अक्सर लोकेशन फीचर ऑन रह जाता है, जिससे स्मार्टफोन की बैटरी तेजी से खर्च होती है. इससे बचाव के लिए आप स्मार्टफोन के लोकेशन फीचर को ऑफ रखें.
4. गर्म होने से बचाए रखे स्मार्टफोन का बैटरी बैकअप बनाए रखने के लिए स्मार्टफोन को गर्म होने से बचाए रखना चाहिये. इसके लिए आप स्मार्टफोन को धूप में न रखें और न ही उसे लैपटॉप व कंप्यूटर के ऊपर रखें. मोबाइल चार्च करते वक्त फोन का इस्तेमाल न करे.

अन्य समाचार