Umang App: आपकी सभी सरकारी जरूरतें घर बैठे पूरी करने का जरिया

Umang App: कोरोना की वजह से आपको सरकारी काम में बाधा आ रही है या आपको डर है कि सरकारी दफ्तर के चक्कर काटने पड़ेंगे, बहुत सारे कागजात देने पड़ेंगे तो घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि किसी भी सरकारी डिपार्टमेंट का काम आप घर पर बैठे-बैठे कर सकते हैं.

चाहे प्रधानमंत्री आवास योजना हो या आयुष्यमान भारत योजना, गैस सिलेंडर बुक करवाना हो या पासपोर्ट से जुड़ा कोई काम हो, इन सभी कामों को आप सिर्फ एक ऐप- UMANG (युनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन फोर न्यू-एज गवर्नेंस) के जरिए चुटकियों में कर सकते हैं.
सरकार की कई योजनाए हैं जिसके बारे में हमे पता नहीं होता और पता हो तो भी उसके लिए कौन से सरकारी दफ्तर में जाना है वो मालूम नहीं रहता. इस समस्या का समाधान है उमंग ऐप (Umang App). सिर्फ एक एप्लीकेशन पर केंद्र और राज्य सरकारों की लगभग सभी योजनाएं हाजिर हैं.
उमंग की बढ़ती लोकप्रियता
2017 में लॉन्च के वक्त उमंग ऐप (Umang App) पर 162 सर्विसेज को शामिल किया गया था, अब इस ऐप पर 1,202 (केंद्र की 548 और राज्यों की 654) सर्विसेज का एक्सेस मिलता है.
अप्रैल 2021 तक के डेटा के मुताबिक, केंद्र की 124 और राज्यों की 126 के साथ कुल 250 डिपार्टमेन्ट की सर्विसेज उपलब्ध हैं.
इस ऐप (Umang App) से अप्रैल 2021 में 150.39 करोड़ रुपये के ट्रांजैक्शंस हुए थे जो अप्रैल 2020 में हुए 90 करोड़ रुपये से भी कम ट्रांजैक्शंस की तुलना में 60 फीसदी से भी ज्यादा की ग्रोथ दिखाता है.
अप्रैल 2020 में 2 करोड़ कस्टमर ने इस ऐप का इस्तेमाल किया था, जिसकी तुलना में पिछले महीने 2.87 करोड़ कस्टमर्स ने इस ऐप का इस्तेमाल किया था जो दिखाता है कि 1 साल में 87 लाख यूजर्स बढ़े हैं.
कौन सी सर्विसेज मिलती हैं?
डिजिटल इंडिया पहल के तहत सरकार ने UMANG की शुरुआत की थी.
हिंदी, गुजराती, अंग्रेजी, बंगाली समेत 15 भाषाओं में उपलब्ध उमंग ऐप (Umang App) से आपको EPFO, आधार, PAN, NPS, CBSE, पाठशाला, GST, HP गैस, भारत गैस, इंडेन गैस और डिजिलॉकर्स जैसी सर्विसेज का एक्सेस मिलता है.
आप सरकार के विभिन्न विभागों के अलग-अलग ऐप्स डाउनलोड किए बिना सभी सरकारी सर्विसेस ढूंढ सकते हैं और आपको जिन सर्विसेज की जरूरत बार-बार पड़ती है उसे आप फेवरेट भी मार्क कर सकते हैं.
आप इनकम टैक्स भी फाइल कर सकते हैं और अपने EPFO अकाउंट को ट्रैक भी कर सकते हैं.
इसके साथ भारत बिलपे पेमेंट जोड़ने के बाद आप पानी, बिजली, DTH, मोबाइल और फोन का बिल चुका सकते है.
उमंग ऐप को कैसे डाउनलोड करें?
गूगल प्ले स्टोर में जाकर Umang App सर्च करें और इंस्टॉल करें.
ऐप के लिए भाषा चुनें.
फोन में ऐप (Umang App) खुलने के बाद मोबाइल नंबर डालकर वेरिफाई करें. उसके बाद इस ऐप को इस्तेमाल कर सकते हैं.

अन्य समाचार